सोने का तरीका खोलता है कई गहरे राज! आपकी Sleeping Position क्या करती है रिविल ?
Advertisement

सोने का तरीका खोलता है कई गहरे राज! आपकी Sleeping Position क्या करती है रिविल ?

आपके सोने का तरीका आपके व्यक्तिव के बारे में बहुत कुछ बताता है. यदि आप किसी के बारे में जानना चाहते है तो आप उनके सोने के तरीके से इसका पता लगा सकते है.  

photo

चंडीगढ़- सभी लोगों का सोने का तरीका अलग-अलग होता हैं. किसी को पीठ के बल तो किसी को पेट या बाजू के बल सोना पसंद होता है. क्या आपको पता है कि आपके सोने का तरीका आपके व्यक्तिव के बारे में बहुत कुछ बताता है?

स्लीप साइकोलॉजिस्ट और दुनिया भर के विशेषज्ञों ने हमारी स्लीपिंग पोजीशन और हमारे व्यक्तित्व के बीच संबंध स्थापित करने के लिए कई अध्ययन किए हैं.

मानो या न मानो यदि आप किसी के बारे में जानना चाहते है तो आप उनके सोने के तरीके से इसका पता लगा सकते है. आइए आपको बताते है कि आपकी स्लीपिंग पोजीशन आपके बारे में क्या रिविल करती है.  

1- Fetal  (भ्रूण)
भ्रूण यानी बच्चे की तरह अपने शरीर को कर्ल कर के सोना.  यह सभी की सबसे लोकप्रिय नींद की पोजीशन है. यदि आप भ्रूण की स्थिति में सोते हैं तो आप काफी शर्मीले और संवेदनशील स्वभाव के हैं. इस पोजीशन में सोने का मतलब आप भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करते है.

यह पोजीशन उन्हें सुरक्षा की भावना प्रदान करती है. डॉ. इड्ज़िकोव्स्की  का कहना है कि, भ्रूण के स्लीपर काफी आकर्षक होते हैं, भले ही वे पहली बार लोगों से मिलने में शर्माते हों. 

2- Log (लॉग)
बगल में बाजुओं और पैरों को सीधा करके सोने की दुसरी सबसे लोकप्रिय पोजीशन है. लॉग स्लीपर आमतौर पर सामाजिक और आसान लोग होते हैं. आपका व्यक्तित्व कहता है कि आप कठोर और ठंडे स्वभाव के हैं. इसके बावजुद आप मिलनसार और भरोसेमंद माने जाते है.

3- Soldier (सोल्जर)
एक व्यक्ति जो सोए हुए सैनिक की तरह लगता है. पीठ के बल लेटना और भुजाएं सीधी नीचे की ओर रखना जैसे वे ध्यान में खड़े हों. अगर आप इस पोजीशन सोते है तो आप मजबूत, चुप और केंद्रित  है बिलकुल एक सैनिक की तरह .अपने आसपास के लोगों के लिए उच्च उम्मीदें रखना भी आपके स्वभाव में है, लेकिन ध्यान रहे कि सोने की ये पोजीशन खर्राटे लेने की आदत भी डाल सकती है.  

4- Yearner (इयरनर)
इयरनर या तड़प पोजीशन लॉग की तरह दिखती है , लेकिन इस पोजीशन में दोनों हाथ बाहर की ओर फैले हुए होते है. एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग इस पोजीशन को चुनते हैं वो आम तौर पर आमंत्रित और खुले होते हैं.  निर्णय लेने के मामले में आप थोड़े धीमे है. आप अच्छे और भरोसेमंद दोस्त साबित होते है. 

5- Shooting Star
अपनी पीठ पर पैरों को फैलाकर लेटे रहना और बाहें सिर तक फैली हुई पोजीशन. शूटिंग स्टार या स्टार फिश भी कही जाने वाली ये स्लीपपिंग पोजीशन उतनी लोकप्रिय नही है. जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है उन लोगों के लिए ये स्लीसपिंग पोजीशन सबसे खराब मानी जाती है. जो लोग इस तरह सोते हैं वो वफादार दोस्त होते हैं और रिश्तों को बड़ी प्राथमिकता देते हैं. 

Trending news