कभी कच्ची न खाएं ये सब्जियां, पकाकर खाने से होता है ज्‍यादा फायदा!
topStories0hindi1225546

कभी कच्ची न खाएं ये सब्जियां, पकाकर खाने से होता है ज्‍यादा फायदा!

हम में से कुछ कच्चे खाद्य आहार के शौकिन हैं. वास्तव में, कई सब्जियां वास्तव में आपके लिए तभी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं जब उन्हें पकाया जाता है. उनमें से कुछ ये हैं:

 

कभी कच्ची न खाएं ये सब्जियां, पकाकर खाने से होता है ज्‍यादा फायदा!

चंडीगढ़- जैसे-जैसे मानसून देश-भर में दस्तक दे रहा है, कई लोग इस मौसम में स्वस्थ रहने के तरीके तलाश रहे हैं. चाहे हाइड्रेटेड रहना हो या बाहर के खाने से दूर रहना हो, ऐसे कई टिप्स हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ रह सकते हैं. जबकि हम में से कुछ कच्चे खाद्य आहार के शौकिन हैं.

गाजर:
पके हुए गाजर में कच्चे रूप की तुलना में अधिक कैरोटीनॉयड बीटा-कैरोटीन होता है. शरीर बीटा-कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है, जो बदले में आंखों की रोशनी, हड्डियों के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है. हालांकि, उन व्यंजनों से बचने की कोशिश करें जिनमें गाजर को तलना शामिल है क्योंकि यह कैरोटेनॉयड्स की मात्रा को कम करता है.

मीठे आलू:
शकरकंद विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं. वे फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इस सब्जी को खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे बेक करना है.

बेल मिर्च:
अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने वाले गुणों के साथ, शिमला मिर्च आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है. सब्जी को उबालने या भाप देने के बजाए पकाने से वास्तव में कोशिका की दीवारों को तोड़ने में मदद मिलती है. इससे शिमला मिर्च में मौजूद कैरोटीनॉयड को शरीर द्वारा अवशोषित करना आसान हो जाता है.

मशरूम:
पोषक तत्वों के इस पावरहाउस को गर्मी में उजागर करने से इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह कुछ मशरूम जैसे अगरिटाइन, एक संभावित कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. पके हुए मशरूम में कच्चे की तुलना में जिंक, पोटेशियम और नियासिन का स्तर अधिक होता है.

टमाटर:
टमाटर को पकाने से इसमें विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है, लेकिन और भी कई फायदे हैं. जबकि कच्चे टमाटर हमारे सलाद में अवश्य होते हैं, इस सब्जी को पकाने से इसकी मोटी दीवारों को तोड़ने में मदद मिलती है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन के उच्च स्तर को मुक्त करता है. लाइकोपीन कैंसर और हृदय रोग जैसे कई पुराने स्वास्थ्य मुद्दों के जोखिम को कम करता है.

Trending news