CBSE CTET जुलाई का रिजल्ट हुआ जारी; यहां चेक करें अपने परिणाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2362094

CBSE CTET जुलाई का रिजल्ट हुआ जारी; यहां चेक करें अपने परिणाम

CBSE CTET का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

CBSE CTET जुलाई का रिजल्ट हुआ जारी; यहां चेक करें अपने परिणाम

CTET Result 2024: द सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2024) का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिन अभ्यर्थियों ने इस एग्जाम में हिस्सा लिया था, वह अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकते हैं. CTET Result 2024 लाइव अपटेट.

7 तारीख को हुए एग्जाम
CTET 2024 का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ctet.nic.in पर जाएं. यहां अपना रोल नंबर डालें और अपना रिजल्ट डाउनलोड करें. जुलाइ संस्करण टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 7 जुलाई को हुआ था. प्रोविजनल आंसर की 24 जुलाई को जारी की गई थी. आंसर की पर आपत्ति दर्द कराने के लिए 27 जुलाई को विंडो बंद हो गई थी.

CBSE नोटिफिकेशन
CBSE ने भी आंसर की छापी थी. आंसर की नोटिफिकेशन में कहा गया था कि अगर बोर्ड की तरफ से कोई आपत्ति माल जाती है, या अनंतिम आंसर की में एक्सपर्ट की तरफ से कोई गलती नजर आती है तो नीतिगत फैसला लिया जाएगा और फीस वापस की जाएगी. 

कब हुआ था पेपर?
CTET का टेस्ट देश के 136 शहर में मौजूद एग्जाम सेंटर्स पर हुआ. इम्तेहान दो शिफ्ट में हुए दूसरा पेपर सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक हुए. पहला पेपर दोपहर 1 बजे से शाम 4:30 तक हुए.

सत्यपन का तरीका
योग्य उम्मीदवारों को डिजिलॉकर से अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा. डिजिटल मार्कशीट और सिर्टिफिकेट में एन्क्रिप्टेड QR कोड होंगे, जिन्हें डिजिलॉकर मोबाइल ऐप के जरिए स्कैन करके सत्यापित किया जा सकता है.

क्या फायदा होगा?
दरअसल CTET इम्तेहान इसलिए दिया जाता ताकि कोई भी बीएड किया हुआ अभ्यर्थी पूरे देश में कहीं भी टीचर की नौकरी के अप्लाई कर सके. यह साल में दो बार होता है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

 

Trending news