CA Exam 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर CA की परीक्षा प्रोग्राम में हुए बदलाव; पढ़ें
Advertisement

CA Exam 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर CA की परीक्षा प्रोग्राम में हुए बदलाव; पढ़ें

CA Exam 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीए के एग्जाम में बदलाव किया गया है. एग्जाम मई में ही होंगे. नई डेट यहां दी गई हैं.

CA Exam 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर CA की परीक्षा प्रोग्राम में हुए बदलाव; पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. लोकसभा चुनाव 7 मरहलों में होंगे. पहला मरहला 19 अप्रैल को होगा. आखिरी मरहला 1 जून को होगा. लोकसभा चुनावों के बीच की एग्जाम पड़ रहे हैं. इसलिए कई संस्थाओं ने अपने एग्जाम की तारीखों को बदलना शुरू कर दिया है. खबर है कि सीए का एग्जाम कराने वाली संस्था ने सीए के एग्जाम की तारीख बदल दी है.

मई में होगी परीक्षाएं
भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (ICAI) ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने परीक्षा प्रोग्रामों में बदलाव किया है. अधिकारियों के मुताबिक, सीए के एग्जाम पूर्ववत प्रोग्राम के मुताबिक मई महीने में ही आयोजित किए जाएंगे, लेकिन इसकी तारीखों में बदलाव किया गया है. संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक समूह 1 के लिए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षा 3, 5 और 9 मई को आयोजित की जाएगी. इससे पहले यह परीक्षा 3, 5 और 7 मई को आयोजित होनी थी.

fallback

समूह 2 के लिए परीक्षाएं
समूह 2 के लिए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षा 11, 15 और 17 मई को आयोजित की जाएगी जो पहले 9, 11 और 13 मई को होनी थी. फाइनल परीक्षाओं के लिए, आईसीएआई ने समूह 1 के लिए 2, 4 और 8 मई की घोषणा की है जो पहले 2, 4 और 6 मई को निर्धारित थी. समूह 2 के लिए, परीक्षा 10, 14 और 16 मई को आयोजित की जाएगी जो पहले 8, 10 और 12 मई को आयोजित की जानी थी. इलेक्शन कमीशन की तरफ से शनिवार को घोषित लोकसभा चुनाव प्रोग्राम के मुताबिक परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है.

अधिसूचना जारी
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा. इस दौरान देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे. राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है. हालांकि बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है. बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा. नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी. बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है, वहीं बिहार में प्रथम चरण की चार सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया दो अप्रैल तक जारी रहेगी.

Trending news