IPL में 11 के बजाए खेलेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा नया नियम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1355310

IPL में 11 के बजाए खेलेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा नया नियम

BCCI New Rule: क्रिकेट संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द ही एक नया नियम ला सकता है. अगर नियम यह नियम आता है तो आईपीएल में 11 के बजाए 15 खिलाड़ी खेलेंगे. BCCI के नए नियम को 'इम्पैक्ट प्लेयर' नाम दिया जा सकता है.

IPL में 11 के बजाए खेलेंगे 15 खिलाड़ी! BCCI ला रहा नया नियम

Impact Player Rules: क्रिकेट की संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द ही एक नया नियम ला सकता है. अगर नियम लागू होता है तो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में एक टीम में 11 के बजाए 15 खिलाड़ी खेलेंगे. BCCI के नए नियम को 'इम्पैक्ट प्लेयर' नाम दिया जा सकता है.

इस नियम की टेस्टिंग पहले घरेलू क्रिकेट में की जा सकती है. जानकारी के मुताबिक पहले इस नियम का टेस्ट मुश्ताक अली ट्राफी में किया जा सकता है उसके बाद इसे IPL में लागू किया जा सकता है. बता दें कि 'सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी' 11 अक्टूबर से शुरू हो रही है. इसमें 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम को लागू किया जा सकता है. 

घरेलू क्रिकेट में टेस्टिंग के बाद 'इम्पैक्ट प्लेयर' को अगले साल यानी 2023 के IPL में लागू किया जा सकता है. आपको बदा दें कि इसी तरह का नियम ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट बिग बैश लीग (BBL) में भी 'एक्स फैक्टर' के नाम से लागू है. वहां 15 के बजाए 13 खिलाड़ियों को खेलने की इजाजत है.

BCCI ने सभी राज्यों को एक नोटिस जारी किया है इसमें कहा गया है कि "टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए अब नया कुछ लाने की तैयारी है. इसके जरिए फैंस के साथ प्लेयर्स और टीमों के लिए भी इस फॉर्मेट को और ज्यादा रोचक बनाया जा सके."

यह भी पढ़ें: Ravi Bishnoi on Arshdeep: अर्शदीप के कैच छोड़ने पर बोले रवि बिश्नोई- पाजी मेरे अच्छे दोस्त, लेकिन हम...

इम्पैक्ट प्लेयर की खास बातें

किसी भी टीम को टॉस के वक्त प्लेइंग-11 के साथ 4 और खिलाड़ियों के नाम सब्टिट्यूट के तौर पर बताने होंगे. इसके बाद प्लेइंग-11 में शामिल प्लेयर से रिप्लेस किया जा सकता है.

नियम में बताया गया है कि बतौर इंपैक्ट प्लेयर खेल रहा प्लेयर ही मैच में खेलेगा. प्लेइंग-11 से बाहर किया गया प्लेयर मैच नहीं खेलेगा.

अगर किसी बॉलर को बतौर 'इंपैक्ट प्लेयर' खिलाया जाता है तो वह चार ओवर तक बॉलिंग ही करेगा.

किसी भी टीम को 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम इस्तेमाल करने से पहले फील्ड अंपायर, फोर्थ अंपायर को बताना पड़ेगा.

टीमें 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल कर सकेंगी.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news