'लाल सिंह' भारत के पहले सिख क्रिकेटर..जिनकी प्रतिभा ने कर दिया था अंग्रेजों को हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1299821

'लाल सिंह' भारत के पहले सिख क्रिकेटर..जिनकी प्रतिभा ने कर दिया था अंग्रेजों को हैरान

Lall Singh Cricketer: आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा सुर्खियों में है. इस मौके पर हम आपको एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर लाल सिंह के बारे में बताने वाले हैं जिसके टैलेंट से अंग्रेज भी हैरान रह गए.

'लाल सिंह' भारत के पहले सिख क्रिकेटर..जिनकी प्रतिभा ने कर दिया था अंग्रेजों को हैरान

Lall Singh Cricketer: आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा सुर्खियों का हिस्सा बनी हुई है. फिल्म में आमिर के परफॉर्मेंस को काफी सराहा जा रहा है. हालांकि कुछ लोग इस फिल्म का बायकॉट करते भी नजर आ रहे हैं. लाल सिंह चड्ढा की कमाई की बात करें तो पहले दिन ही फिल्म ने 11 करोड़ रुपये कमाए हैं. लेकिन आज हम आपको लाल सिंह चड्ढा की कहानी नहीं बल्कि 'लाल सिंह' की कहानी बताने वाले हैं. लाल सिंह वह सिख क्रिकेटर थे जिनकी प्रतिभा देख अंग्रेज भी हैरान रह गए थे.

लाल सिंह ने 1932 में खेला था मैच

लाल सिंह ने मलेशिया में जन्म लिया था. उन्होंने भारत के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला. जानकारी के अनुसार लाल सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में टेस्ट मैच खेला था. यह भारत टीम का पहला टेस्ट मैच था. आपको बता दें इंग्लैंड शुरुआत से ही स्किल और अनुभव के मामले में बेहतरीन टीम मानी जाती थी.

वहीं उस वक्त की भारतीय टीम की बात करें तो उसमें सभी नौसिखये और कम अनुभवी खिलाड़ी थे. इस मैच के दौरान भारत की टीम से एक खिलाड़ी ने अपनी एक अलह पहचान बनाई. वह नाम था- 'लाल सिंह'. बता दें भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेला था.

यह भी पढ़ें; आज़ादी के पहले जश्न में क्यों शामिल नहीं हुए थे महात्मा गांधी, ये थी बड़ी वजह

लाल सिंह ने खेली थी दो पारियां

यह मैच लॉर्ड्स में खेला गया. लाल सिंह ने दो पारियां खेली जिसमें पहली पारी में उन्होंने 15 रन बनाए वहीं दूसरी पारी में 29 रनों का टारगेट पूरा किया. उन्होंने दूसरी पारी में अमर सिंह के साथ मिलकर 74 रन बनाए थे. लाल सिंह को उनकी फील्डिंग के लिए जाना जाता था. उन्होंने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज फ्रैंक वूली को रनआउट किया. उन्होंने वूली को पिक एंड थ्रो मोड में रनाउट किया था. 

आपको बता दें लाल सिंह का जन्म मलेशिया के कुआलालंपुर में हुआ था. भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने के अलावा उन्होंने 32 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे. जिसमें उन्होंने 1123 रन बनाए वहीं एक शतक और 5 अर्धशतक जड़े. उनका एवरेज 25 के करीब था.

Trending news