जावेद मियांदाद के उस एक छक्के ने बना दिया था 20 साल के गेंदबाज को पूरे देश का दुश्मन!
Advertisement

जावेद मियांदाद के उस एक छक्के ने बना दिया था 20 साल के गेंदबाज को पूरे देश का दुश्मन!

India vs Pakistan Cricket Match: साल 1986 तारीख 18 अप्रैल भारत और पाकिस्तान के बीच ऑस्ट्रेलिया कप (Australia Cup) का फाइनल शारजाह (Sharjah) में खेला गया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए. जिसमें भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ( Sunil Gavaskar) ने 92 और कृष्मचारी श्रीकांत (Krishnamachari Srikkanth) ने 75 वहीं दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) ने 50 रन बनाए. वहीं गेंदबाजी में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने तीन विकेट और इमरान खान (Imran Khan) ने दो विकेट लिए.

 

File photo

Javed Miandad last ball six: जब भी भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के बीच कोई मैच होता है तो पूरी दुनिया की नजर उन दोनों टीमों पर रहती है. क्योंकि दोनों टीमों का क्रिकेट इतिहास बेहद रोमांचक रहा है. भले ही भारत का वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ बेहतर रिकॉर्ड रहा है. लेकिन आज से 36 साल पहले जो घाव पाकिस्तान ने भारत को दिया है उससे शायद भारत आज तक उभर नहीं पाया है. दरअसल वह घाव कुछ और नहीं वह एक छक्का है जो पाकिस्तान के मशहूर खिलाड़ी जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने लगाया था.

आखिरी गेंद पर लगाया था छक्का 
बैटिंग के बाद भारतीय टीम ने गेंदबाजी में भी अपना पूरा दम दिखाया और 241 पर पाकिस्तान के 9 विकेट गिरा दिए लेकिन एक मुसीबत जो सामने खड़ा था वह था पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) जो दूसरी छोर पर खड़ा था पाकिस्तान लगभग मैच हार चुका था उसने 49.5 ओवर में 242 रन बनाए थे. आखिरी बॉल पर जीत के लिए पाकिस्तान को 4 रनों की दरकार थी. भारत की तरफ से गेंदबाजी की कमान चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के पास थी. लेकिन जो हुआ उससे सभी लोगों की आखें फटी की फटी रह गई. उस आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने छक्का जड़ दिया और पाकिस्तान मैच जीत गई.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022 का शेड्यूल, सभी टीम के खिलाड़ी, लाइव स्ट्रीमिंग और भारत के रिकॉर्ड्स

एक छक्के ने बदल दी जावेद मियांदाद की जिंदगी 
जावेद मियांदाद (Javed Miandad) की एक छक्के की वजह से जिंदगी बदल गई, उन्हें हबीब बैंक (Habib bank) में प्रमोशन मिला, उस वक्त उन्हें एक हीरे का ब्रेसलेट मिला था, जिसकी कीमत 80 हजार डॉलर थी. इन सब के अलावा मियांदाद को गिफ्ट में मर्सीडीज कार भी दी गई लेकिन वहीं दूसरे तरह चेतन शर्मा (Chetan Sharma) पूरे भारत की नजर में विलेन बन चुके थे. और सभी इस मैच को हारने का जिम्मेदार चेतन शर्मा को दे रहे थे. लेकिन चेतन शर्मा ने उन तमाम लोगों का मुंह बंद कर दिया जब अगले ही साल चेतन शर्मा ने एक मैच में हैट्रिक लिया. 

किताबों में पढ़ाई जाती है जावेद मियांदाद की कहानी
जावेद मियांदाद के एक छक्के ने उनका रुतबा बाकि खिलाडियों से बेहतर कर दिया था. उनके इस छक्के की कहानियों आज के बच्चों को भी पढ़ाई जाती है. इस बात का खुलासा पाकिस्तान के मशहूर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में किया है. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने कहा कि “भारत और पाकिस्तान हमेशा कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. ऐसे में जावेद का यह शॉट करोड़ों पाकिस्तानियों और भारतीयों के दिलो-दिमाग में बस गया था. इस छक्के ने पाकिस्तान को भारत पर मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला दी थी”

Zee Salaam Video:

Trending news