राहुल द्रविड़ ने की IPL में नई पारी की शुरुआत, राजस्थान रॉयल्स के बने हेड कोच
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2414958

राहुल द्रविड़ ने की IPL में नई पारी की शुरुआत, राजस्थान रॉयल्स के बने हेड कोच

IPL 2025: राहुल द्रविड़ की आईपीएल में फिर से एंट्री हो गई है. टीम इंडिया का साथ छोड़ने के बाद उन्होंने बतौर हेड कोच राजस्थान रॉयल्स के साथ डील साइन की है. द्रविड़ ने इसी साल जून महीने में बीसीसीआई के साथ अपना कार्यकाल पूरा किया था.    

राहुल द्रविड़ ने की IPL में नई पारी की शुरुआत, राजस्थान रॉयल्स के बने हेड कोच

Rahul Dravid: पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया का साथ छोड़ने के बाद आईपीएल में नई पारी की शुरुआत की है. उन्होंने बतौर हेड कोच राजस्थान रॉयल्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. द्रविड़ अपनी कोचिंग में इसी साल जून में भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप दिलाया था. इसके बाद उनका कार्यकाल टीम इंडिया के साथ खत्म हो गया था.

अब राजस्थान ने उन्हें अपने साथ जोड़ा है और टीम का हेड कोच नियुक्त किया है. इसके पहले ये कमान श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा संभाल रहे थे. संगाकारा साल आईपीएल 2021 सीजन में डाईरेक्टर ऑफ क्रिकेट के तौर पर इस फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े थे. हालांकि, वो अब हेड कोच की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे लेकिन टीम के साथ जुड़े रहेंगे. 

राहुल द्रविड़ के ये दिग्ज होंगे असिसटेंट
राहुल द्रविड़ ने कुछ दिन पहले ही राजस्थान रॉयल्स के साथ ये कॉन्ट्रैक्ट साइन की है. स्पोर्ट्स साइट ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ ने टीम के साथ जुड़ते ही अपना काम शुरू कर दिया है. वहीं, राहुल द्रविड़ के असिसटेंट के तौर पर टीम इंडिया के पूर्व बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ( Vikram Rathod ) जुड़ सकते हैं. रिपोर्ट की मानें तो वो जल्द ही  राजस्थान रॉयल्स के साथ डील साइन कर सकते हैं. 

द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स के लिए निभाई थी अहम भूमिका
राहुल द्रविड़ इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स के साथ काम कर चुके हैं. उनका इस टीम के साथ पुराना नाता है. उन्होंने साल 2012 से लेकर 2013 तक बतौर कप्तान टीम के साथ जुड़े थे. इसके बाद वो साल 2014 और 2015 सीजन में बतौर टीम डाईरेक्टर और मेंटॉर की भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तान के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड, पिछले 59 सालों में नहीं हुआ ऐसा

कप्तान को इसका होगा फायदा
खास बात यह है कि राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन के साथ काम करने का भी उनका लंबा अनुभव है. सैमसन अंडर-19 में द्रविड़ की निगरानी में काफी दिनों तर बल्लेबाजी कौशल को निखारा है, इसलिए ये समझौता फ्रेंचाइजी के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है. 

गौरतलब है कि आईपीएल के पहले सीजन में शेन वार्न की अगुआई में राजस्थान रॉयल्स की ने ट्रॉफी पर कब्जा किया था. तब से लेकर राजस्थान एक भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई. हालांकि, टीम आईपीएल सीजन 2022 में फाइनल तक पहुचने में जरूर कामयाब रही थी, लेकिन गुजरात टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा था. 

Trending news