IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ क्यों मिली हार, कप्तान रोहित शर्मा ने इन्हें बताया जिम्मेदार?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2489992

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ क्यों मिली हार, कप्तान रोहित शर्मा ने इन्हें बताया जिम्मेदार?

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने पुणे में टीम इंडिया को 113 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है.  इसी के साथ टीम इंडिया ने अपने घर में 12 साल बाद टेस्ट सीरीज गंवाकर अपने दबदबे को भी खत्म कर दिया.  पुणे में मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा इस हार के पीछे की वजह बताई.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ क्यों मिली हार, कप्तान रोहित शर्मा ने इन्हें बताया जिम्मेदार?

IND vs NZ 2nd Test: टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ये मैच 113 रनों से हार गई. इसी के साथ टीम इंडिया ने अपने घर में 12 साल बाद टेस्ट सीरीज गंवाकर अपने दबदबे को भी खत्म कर दिया. मौजूदा सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा, खासतौर पहर बल्लेबाजों ने फैंस को बहुत ज्यादा निराश किया है. टीम इंडिया को अपने घरेलू मैदान पर लगातार 18  टेस्ट सीरीज जीतने के बाद हार मिली है. इसी के साथ लगातार जीतने का सिलसिला भी थम गया. पुणे में मिली शर्मनाक हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा इस हार के पीछे की वजह बताई.    

रोहित का बल्लेबाजों पर बड़ा बयान
भारत को बेगलुरु में खेले गए इस सीरीज के पहले मैच में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते भारतीय टीम ने दूसरे मैच के लिए पुणे में स्पिन फ्रेंडली पिच बनवाई थी ताकि टीम इंडिया यहां से सीरीज में वापसी कर सके. लेकिन यहां भी भारत को करारी हार मिली. ये मुकाबला सिर्फ 3 दिन ही चल सका. ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा बयान देते हुए इस हार के कारण बताए. खासकर उन्होंने टीम की खराब बल्लेबाजी पर खुलकर बात की. उन्होंने इस मुकाबले में मिली हार का जिम्मेदारी कहीं  न कहीं बल्लेबाजों को ही ठहराया.

रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए हर सवाल के जवाब
रोहित शर्मा ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "इस मैच में पिच खराब नहीं थी, हमने बल्लेबाजी काफी खराब की, क्योंकि पहली पारी में हम उनके ( न्यूजीलैंड ) स्कोर के पास भी नहीं पहुंचे. रोहित ने कहा कि बल्लेबाज ने गलतियां की हैं. लगातार विकेट गिरे और इससे समझ आ गया था कि मैच हाथ से फिसल रहा है. हम दबाव का सामना करने में नाकाम रहे. हम हमेशा जानते थे कि जो भी टारगेटय होगा वह चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि सतह बदलनी शुरू हो गई थी."

यह भी पढें:- टीम इंडिया की 12 साल की बादशाहत खत्म, न्यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत

रोहित ने बल्लेबजों का किया बचाव
हालांकि, रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों का बचाव भी किया. उन्होंने आगे कहा, "ये एक पूरी टीम के तौर पर हमारी नाकामी है. ये बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों का कलेक्टिव विफलता थी. जब हम जीतते हैं तो हर किसी को उसकी शाबाशी मिलती है, इसलिए जब हारे हैं तो सब को ही उसकी जिम्मेदारी सभी को लेनी चाहिए. यह पहली बार है, जब हमारी बल्लेबाजी इस तरह ध्वस्त हो गई है. 12 साल में एक बार इसकी इजाजत है. अगर यह लगातार हो रहा होता तो हमारे पास यह लगातार जीतने का सिलसिला नहीं होता. मैं समझता हूं कि जब हम घर पर खेलते हैं तो उम्मीदें ज्यादा होती हैं."

भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश
न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 259 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 156 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए  255 रन बना दिए. इस तरह से न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जावब में खेलने उतरी टीम इंडिया के बल्लेबाज एक बार फिर मेहमान टीम के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए. टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 245 रन ही बना सकी और 113 रनों से हार गई.

Trending news