बांग्लादेश में हिंसा के बीच खतरे में महिला टी20 वर्ल्ड कप; क्या होगा आगे? जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2369857

बांग्लादेश में हिंसा के बीच खतरे में महिला टी20 वर्ल्ड कप; क्या होगा आगे? जानें

Women T20 World Cup: बांग्लादेश में रिजर्वेशन को लेकर हिंसा जारी है. ऐसे में यहां होने वाली महिला टी20 वर्ल्ड कप पर खतरा मंडरा रहा है. तय प्रोग्राम के मुताबिक बांग्लादेश में 3 से 20 अक्टूबर तक मैच होने हैं. हिंसा की वजह से बांग्लादेश में विश्व कप कैंसिल भी हो सकता है.

बांग्लादेश में हिंसा के बीच खतरे में महिला टी20 वर्ल्ड कप; क्या होगा आगे? जानें

Women T20 World Cup: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की आंतरिक सुरक्षा टीम बांग्लादेश में फैली अराजकता पर नजर बनाये हुये है क्योंकि इस देश में अक्टूबर में महिला टी20 विश्व कप का आयोजन होना है. पहले से तय प्रोग्राम के मुताबिक बांग्लादेश को तीन से 20 अक्टूबर तक महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी है. बांग्लादेश में फैली हिंसा के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश से भागना पड़ा. 

बांग्लादेश की सेना संभाल रही मोर्चा
सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमा ने सोमवार को ढाका में हसीना सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच कहा कि बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी. देश में फैली हिंसा में पिछले दो दिनों में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई. ICC इस मुद्दे पर अभी इंतजार करने की नीति अपना रहा है. ICC बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, "ICC के पास अपने सभी सदस्य देशों में एक स्वतंत्र सुरक्षा निगरानी प्रणाली है. हालत पर करीब से नजर रखी जा रही है, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने में सात सप्ताह बाकी हैं. ऐसे में इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी कि टूर्नामेंट को बांग्लादेश से स्थानांतरित किया जाएगा या नहीं."

यह भी पढ़ें: भारत आते ही लंदन के लिए रवाना हुईं PM शेख हसीना; बांग्लादेश में जारी हैं हिंसक प्रदर्शन

क्यों हो रहा प्रदर्शन
बांग्लादेश में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को खत्म करने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहा है. इसके तहत 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में हिस्सा लेने वाले लड़ाकों के रिश्तेदारों को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया था. ICC सूत्र ने कहा कि मार्च 2022 में श्रीलंका में अशांति की ऐसी ही स्थिति थी जब प्रदर्शनकारियों ने भ्रष्टाचार और मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था. इस घटना के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने जून में द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए वहां की यात्रा की थी.

बांग्लादेश में विश्व कप
बांग्लादेश में विश्व कप ढाका और सिलहट में आयोजित होने वाला है. भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) ने ‘अगली सूचना तक भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी है.’ BCCI इस तरह की स्थितियों में हमेशा सरकार की सलाह मानता है. ICC के पास अपरिहार्य स्थितियों के लिए आकस्मिक योजनाएं हैं और इस मामले में श्रीलंका एक विकल्प हो सकता है. श्रीलंका ने 2012 का पुरुष टी20 विश्व कप सितंबर और अक्टूबर के बीच वहां आयोजित किया था. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या SENA देश (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) अपनी महिला टीमों को ऐसे देश में भेजते हैं जहां सुरक्षा स्थिति कमजोर रह सकती है.

Trending news