Priyanka Chopra Birthday: सरोगेसी के जरिए मां बनीं Priyanka चोपड़ा, जानिए क्या है यह तरीका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1262580

Priyanka Chopra Birthday: सरोगेसी के जरिए मां बनीं Priyanka चोपड़ा, जानिए क्या है यह तरीका

Priyanka Chopra Birthday: आज प्रियंका चोपड़ा का बर्थडे है. यह उनका 39 बर्थडे है. इस मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि कैसे प्रियंका चोपड़ा मां बनीं.

Priyanka Chopra

Priyanka Chopra Birthday: अपनी अदाकारी से सबके दिलों पर राज करने वाली प्रियंका चोपड़ा का आज बर्थडे है. आज वह अपना 39वां बर्थडे मना रही हैं. वह 18 जुलाई 1982 में पैदा हुई थीं. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने अपनी अदाकारी से बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी खूब नाम कमाया है. यह उनकी लोकप्रियता ही थी कि अमेरिकी गायक निक जोनास (Nick Jonas) ने उनसे शादी करने की ख्वाहिश जाहिर की थी. प्रियंका और निक जोनास ने 1 दिसंबर 2018 को शादी की थी. जनवरी 2022 में बनीं. प्रियंका चोपड़ा सरोगेसी के जरिए मां बनी थीं. आइए जानते हैं कि सरोगेसी के जरिए कैसे मां बनती हैं?

प्रियंका चोपड़ा अकेली नहीं हैं जो सरोगेसी के जरिए मां बनी हैं. इस लिस्ट में शाहरूख खान, आमिर खान, करण जौहर, प्रीती जिंटा, शिल्पा शेट्टी, जैसे कई बड़े स्टार शामिल हैं. 

क्या है सरोगेसी?

सरोगेसी का मतलब होता है कि अपनी पत्नी के अलावा किसी दूसरी महिला के कोख में अपने बच्चे को पालना. जो कपल पैरेंट बनना चाहते हैं लेकिन वह बच्चा पैदा नहीं करना चाहते वह ऐसा करते हैं. इसमें पुरुष के स्पर्म उस महिला के कोख में प्रत्यारोपित करते हैं जिसकी कोख किराए पर ली जाती है. इसके बाद वह महिला प्रेग्नेंट होती है और बच्चे को जन्म देती है. इसे ट्रेडिशनल सरोगेसी कहते हैं. दूसरे तरह की सरोगेसी को जेस्टेशनल सरोगेसी कहते हैं. इसमें बच्चे की चाह रखने वाले पुरुष के स्पर्म और बच्चे की चाह रखने वाली मां के अंडे का मेल टेस्ट ट्यूब में कराने के बाद सरोगेट मदर या उस महिला के यूट्रस में प्रत्यारोपित किया जाता है जिसकी कोख किराए पर ली गई है.

यह भी पढ़ें: President Election: राष्ट्रपति चुनाव आज, द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिंन्हा में भिडंत

कौन हैं सरोगेट मदर?

जो औरत अपनी कोख में दूसरे बच्चे को पालती है, वह सरोगेट मदर कहलाती है. सरोगेसी में एक महिला और कपल के बीच एंग्रीमेंट भी होता है. इसके बाद पैदा होने वाले बच्चे के माता-पिता कानूनी तौर से वह कपल होते हैं जिनके लिए सरोगेसी कराई गई है. या जो बच्चे को पालते हैं.

क्यों करते हैं सरोगेसी?

सरोगेसी से बच्चा पैदा करने की कई वजहें हैं. जैसे कि कपल के अपने बच्चे नहीं हो पा रहे हैं. महिला बच्चे पैदा न करना चाह रही हो. गर्भधारण से जान जाने का खतरा हो.

Video:

Trending news