अगर Apple Watch ना होती तो मर जाता यह शख्स, ऐसे बचाई इस घड़ी ने जान
Advertisement

अगर Apple Watch ना होती तो मर जाता यह शख्स, ऐसे बचाई इस घड़ी ने जान

एक मामला सिंगापुर से सामने आया है, जहां एक शख्स का बाइक चलाते हुए एक्सीडेंट हो गया, सड़क पर गिरते ही वह बेहोश हो गया. आसपास कोई नहीं था, जो उसको अस्पताल ले जा पाता.

अगर Apple Watch ना होती तो मर जाता यह शख्स, ऐसे बचाई इस घड़ी ने जान

नई दिल्ली: यह समय डिजिटल का है, और डिजिटल के आने से लोगों की आम ज़िंदगी काफ़ी आसान हो गई है. अगर बात करें डिजिटल डिवाइसेज़ की तो यह सिर्फ़ रोजमर्रा के कामों को आसान ही नहीं बनाता बल्कि इंसान की सेहत को भी दिन भर मोनिटर करता रहता है. जो काम पहले डॉक्टर के यहां जाने से होते थे वह आज आपके हाथ की कलाई पर बंधी एक घड़ी के ज़रिए हो जाते हैं.

एक मामला सिंगापुर से सामने आया है, जहां एक शख्स का बाइक चलाते हुए एक्सीडेंट हो गया, सड़क पर गिरते ही वह बेहोश हो गया. आसपास कोई नहीं था, जो उसको अस्पताल ले जा पाता. लेकिन उसकी हाथ में बंधी Apple की घंड़ी तुरंत एक्टिव हो गई, और एंबुलेंस को बुला ली.

यह हादसा सिंगापुर के आंग मो किओ का है जहां मोहम्मद फितरी नाम के एक मोटरसाइकिल सवार का वैन से एक्सिडेंट हो गया. पुलिस इस हादसे को हिच एंड रन का बता रही है. मोहम्मद ने चाइनीज डेली लियान्हे को बताया कि उनके बेहोश होने से पहले देखा कि जिस वैन से उनका एक्सिडेंट हुआ है वह उन्हें ऐसे ही रोड पर छोड़ कर चली गई.

यह भी पढ़ें: फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए Motorola ने पेश किया Edge-20 Pro; जानिए कीमत और फीचर्स

फितरी ने बताया कि उनकी Apple Watch ने हार्ड फॉल का पता लगाया और उनके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट्स को एक मैसेज भेजा, जिसमें उनकी गर्लफ्रेंड भी शामिल थीं. साथ ही वॉच ने एक एंबुलेंस की भी मांग की. बाद में राहगीरों ने उनकी गर्लफ्रेंड से बात की और इस घटना के बारे में बताया.

फितरी का परिवार Apple Watch के इस लाइफ़ सेविंग फीचर से बेहद खुश है. उनका कहना है कि अगर यह घड़ी ना होती तो उनके बच्चे की मौत हो सकती थी, क्योंकि उस वक्त वहां कोई भी मौजूद नहीं था. सिविल डिफेंस फोर्स ने बताया कि उन्हे घटना के बारे में रात 8:20 पर बाखबर किया गया जिसके बाद फितरी को खू टेक पुआत अस्पताल में भर्ती कराया गया.

कैसे करती है Apple watch एमरजंसी नंबर से संपर्क?
एपल के मुताबिक घड़ी का यह फीचर हार्ड फॉल करने पर एक्टिव हो जाता है, जब इस वॉच को हार्ड फॉल का पता चलता है तो यह यूज़र के हाथ पे टैप करता है, अलार्म बजाता है और अलर्ट दिखाता है. ऐसा होने पर अगर यूज़र एक मिनट तक कोई मूवमेंट नहीं करता तो घड़ी अपने आप इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स से संपर्क कर लेती है.

Zee Salaam Live TV

Trending news