Lung Cancer: सच या अफवाह; जानिए लंग कैंसर से जुड़े ये बड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स
Advertisement

Lung Cancer: सच या अफवाह; जानिए लंग कैंसर से जुड़े ये बड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स

DEBUNKING LUNG CANCER MYTHS : 1985 के बाद से, लंग कैंसर ने वैश्विक स्वास्थ्य को एक बड़ी चुनौती दी है. लंग कैंसर कैंसर से होने वाली  मौतों की सबसे आम वजह बन चुका है धूम्रपान. धूम्रपान के साथ-साथ , वायु प्रदूषण, जीवनशैली में बदलते परिवर्तन और उम्र के साथ बढ़ते चिकित्सा प्रणालियों पर असर भी इसके कारणों में से हैं. हालाँकि, इस बीमारी को लेकर अफवाहें भी कम नहीं है. इसलिए इस समय इससे जुड़े फैक्ट्स और फिक्शन को अलग करना बेहद  महत्वपूर्ण हो गया है

Lung Cancer: सच या अफवाह; जानिए लंग कैंसर से जुड़े ये बड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स

मिथ 1- केवल धूम्रपान करने वालों को ही लंग कैंसर होता है
फैक्ट -  लंग कैंसर से पीड़ित अधिकांश लोग पूर्व धूम्रपान करने वाले होते हैं. कुल मिलाकर दस प्रतिशत लोग और लंग कैंसर से पीड़ित 20% महिलाओं ने कभी धूम्रपान नहीं किया होता है. 
 डेटा पर करीब से नज़र डालने पर अधिक सूक्ष्म तस्वीर सामने आती है. हैरानी की बात यह है कि लंग कैंसर के अधिकांश मामले उन व्यक्तियों में पाए जाते हैं, जिन्होंने धूम्रपान छोड़ दिया है. आंकड़े बताते हैं कि फेफड़ों के कैंसर के लगभग 80-90% मरीज पूर्व धूम्रपान करने वाले होते हैं. यह महत्वपूर्ण प्रतिशत उस गलत धारणा को चुनौती देता है कि केवल वर्तमान धूम्रपान करने वालों को ही इस जोखिम का सामना करना पड़ता है.

मिथ 2- लंग कैंसर की तुलना में ब्रैस्ट  कैंसर से अधिक महिलाएं मरती हैं
फैक्ट - लंग कैंसर महिलाओं के लिए एक बड़ा खतरा है. मृत्यु दर के मामले में यह ब्रैस्ट कैंसर से भी आगे निकल चुका है. एक स्टडी के अनुसार  69,078 महिलाओं ने लंग कैंसर से अपनी जान गंवाई, जबकि ब्रैस्ट  कैंसर से 41,116 महिलाओं की मौत हुई. लंग कैंसर के लगभग आधे मामले महिलाओं में होते हैं, और किसी भी अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में लंग कैंसर से अधिक महिलाएं मरती हैं.

मिथ3 - सिर्फ बड़े शहरों में रहने वालों को लंग कैंसर हो सकता है
फैक्ट- लंग कैंसर के मामले अब छोटे शहरों और गाँवों में भी बढ़ रहे हैं. यह निर्दिष्ट भूगोलिक क्षेत्र या शहर की आबादी से नहीं जुड़ा होता है, बल्कि यह व्यक्ति की जीवनशैली, आहार, और उसके सामाजिक परिवर्तनों से संबंधित होता है.

मिथ 4 - सर्जरी के कारण फेफड़ों का कैंसर फैलता है
फैक्ट- सर्जरी से लंग कैंसर नहीं फैलता है, बल्की लंग कैंसर के शुरुआती स्टेज में सर्जरी बीमारी को ठीक करने का मौका दे सकता है. आमतौर पर यह मन जाता है कि सर्जरी के दौरान लंग  कैंसर को हवा में उजागर करने से इसका प्रसार होता है, जिससे सर्जिकल हस्तक्षेप खतरनाक हो जाता है. हालाँकि, यह  स्पष्ट रूप से असत्य है, सर्जरी, फेफड़ों के कैंसर के प्रसार का कारण बनने से कहीं दूर, उपचार का एक आवश्यक और प्रभावी घटक है, खासकर शुरुआती चरणों में.

मिथ5 -  लंग कैंसर है मौत का फरमान 
फैक्ट - हालाँकि लंग कैंसर की सर्वाइवल रेट उतनी अधिक नहीं है, जितनी हम चाहते हैं लेकिन यह पहचानना महत्वपूर्ण है.  भले ही लंग कैंसर इलाज होना बेहद मुश्किल है, मगर फिर भी इसका इलाज संभव है. इसका उपचार अक्सर न केवल जीवन को बढ़ा सकता है, बल्कि कैंसर के कुछ लक्षणों को भी कम कर सकता है. 

मिथ6- लो-टार या 'लाइट' सिगरेट नियमित सिगरेट की तुलना में अधिक सुरक्षित होती हैं और उनसे लंग कैंसर का खतरा नहीं होता
फैक्ट- लो-टार या 'लाइट' सिगरेट उतने ही जोखिम भरे हैं, और सिगरेट मैं मौजूद मेंथोल से हमें बेहद सावधान रहने की ज़रूअत है. मेन्थॉल सिगरेट, जिसे अक्सर हल्का माना जाता है, छोड़ना अधिक खतरनाक और चुनौतीपूर्ण हो सकता है. एक स्टडी  से पता चलता है कि मेन्थॉल की ठंडक की अनुभूति कुछ व्यक्तियों को अधिक गहराई से साँस लेने के लिए प्रेरित करती है, जिससे धूम्रपान से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम बढ़ जाते हैं.

मिथ7- लंग कैंसर होने के लिए मैं बहुत छोटा हूं
फैक्ट- लंग कैंसर वृद्ध लोगों में अधिक आम है, लेकिन यह युवाओं और यहां तक कि बच्चों में भी हो सकता है. लंग कैंसर का एक रूप, ब्रोंकोइलोएल्वियोलर कैंसर (बीएसी), विशेष रूप से धूम्रपान न करने वाले  युवा और महिलाओं में बढ़ रहा है.

Zee Salaam

Trending news