खूबसूरती में चार चांद लगा देगा पालक; ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1953671

खूबसूरती में चार चांद लगा देगा पालक; ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Helth News: पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन पोटेशियम और फोलेट पाए जाते हैं. जिससे चेहरे पर निखार आता है.

खूबसूरती में चार चांद लगा देगा पालक; ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Helth News: पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक खाने के कई फायदे हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर को तो फायदा होता ही है, बल्कि स्किन के लिए जबरदस्त लाभदायक होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन पोटेशियम और फोलेट पाए जाते हैं. जिससे चेहरे पर निखार आता है. पालक के फेस मास्क बेहद कारगर होते हैं. पालक फेस मास्क कई तरीकों से बनाया जाता है. फेस मास्क बनाने के तरीकों के बारे में जानें.

शहद-पालक मास्क

सबसे पहले पालक के चार पत्ते को लेकर उसका पेस्ट बनाएं, इसके बाद इस पेस्ट में एक चम्मच शहद, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल के साथ नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने फेस पर लगाएं. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें और चेहरा धोने से पहले गुनगुने पानी में भिगी टॉवल से भाप लें.

बेसन-पालक मास्क

सबसे पहले पालक का थोड़ा पतला पेस्ट बनाकर, उस पेस्ट में बेसन और दही मिलाएं. इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और बेसन जब सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस फेस मास्क लगाने से डेड स्किन और फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिलता है. 

दही-पालक फेस मास्क

दही-पालक फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्ते के हिसाब से तीन चम्मच दही लें और दोनों को ग्राइंड कर पेस्ट बनाएं. पेस्ट बन जाने के बाद कम से कम 5 मिनट तक पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इस पेस्ट को लगाने के बाद चेहरे की खूबसूरती बढ़ सकती है. 

चेहरे के साथ-साथ बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत

सबसे पहले पालक का पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में एक चम्मच कैस्टर ऑयल, शहद और नींबू मिलाएं. इसके बाद बालों के जड़ों में अच्छी तरह से मसाज करें और कम से कम 30 मिनट बाद हर्बल शैंपू से सिर को धो लें. ऐसे करने से बालों की खूबसूरती बढ़ जाती है. 

नोट: यहां दी गई किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है.

Zee Salaam Live TV

Trending news