Acne Scars: चेहरे पर मुहांसों से पड़े धब्बों को कैसे हटाएं? ये हैं सबसे तेज और आसान तरीके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1383156

Acne Scars: चेहरे पर मुहांसों से पड़े धब्बों को कैसे हटाएं? ये हैं सबसे तेज और आसान तरीके

Remove Acne Scars from Face: चेहरे के धब्बों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों और तरीकों से परेशान हो गए हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले है ंजिससे आप तेजी से चेहरे के धब्बों का ट्रीटमेंट कर पाएंगे.

Acne Scars: चेहरे पर मुहांसों से पड़े धब्बों को कैसे हटाएं? ये हैं सबसे तेज और आसान तरीके

Remove Acne Scars from Face: पिंपल्स और एक्ने तो खत्म हो जाते हैं, लेकिन अपने स्कार्स पीछे छोड़ जाते हैं. इन धब्बों को सही होने में काफी वक्त लगता है. कई लोगों के चेहरे के धब्बे गायब होने में कई साल तक लग जाते हैं. लेकिन अगर आप इन चेहरे के धब्बों के लिए सही होम रेमेडी का इस्तेमाल करें तो इन्हें जल्द हटाना संभव है. आपको बता दें स्किन खुद रिपेयर होने की काबिलियत रखती है, लेकिन अगर आपका खानपान और स्किन केयर रूटीन सही नहीं है तो इन धब्बों को सही होने में सालों का वक्त लग सकता है. इसलिए आज हम आपको ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसके जरिए आप स्किन पर हुए धब्बों को जल्द से जल्द हटा पाएंगे.

चेहरे के धब्बों को कैसे हटाएं?

नारियल का तेल और विटामिन सी सीरम

नारियल के तेल त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन लाइटनिंग करने का काम करता है. आप नारियल के तेल के साथ विटामिन सी सीरम की कुछ बूंदे लगा कर धब्बों पर अप्लाई कर सकते हैं. इससे रोजाना इस्तेमाल करें, और तकरीबन 4 हफ्तों में आपको बेहतरीन रिजल्ट दिखेगा. (कुछ लोगों को नारियल के तेल से पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो जाती है, ऐसे लोग इस नुस्खे को इस्तेमाल ना करें.

यह भी पढ़ें: Robot Pizza Delivery: अब रोबोट के जरिए होगी पिज्जा की होम डिलीवरी? पिज्जा हट ने किया ट्रायल, वीडियो

एलोवेरा जेल स्किन के धब्बों के लिए

एलोवेरा जेल चेहरे के लिए काफी सेफ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा कुछ ही हफ्तों में चेहरे की रंगत निखारने की काबिलियत रखता है. बशर्ते इसे रोजाना इस्तेमाल किया जाए. आप एलोवेरा जेल को विटामिन सी सीरम के साथ इस्तेमाल कर सकते है. विटामिन सी चेहरे पर कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से स्किन तेजी से रिपेयर होती है.

ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid)

ग्लाइकोलिक एसिड सीरम चेहरे को साफ करने का काम करता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल करने से स्किन पर हुए दाग धब्बें हटे हैं. यह रिसर्च दुनिया के कई हिस्सों में की गई हैं. ध्यान रहे ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल करने से पहले चर्म रोग विशेषज्ञ की जरूर सलाह लें.

इस तरह की दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें Zee Salaam सेहत सेक्शन

Trending news