आपको ज्यादा पसीना आता है, तो हो जाएं सतर्क पड़ सकता है दिल का दौरा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2060687

आपको ज्यादा पसीना आता है, तो हो जाएं सतर्क पड़ सकता है दिल का दौरा

जिन लोगों को बहुत पसीना आता है उन लोगों को खूब पानी पीना चाहिए. इस चीज का ख्याल रखें की गर्मी ना लगे सूती तपड़े पहने. नींबू का रस बार-बार पीते रहना चाहिए.यह शरीर के लिए लाभदायक होता है. पुरुषों को दिन भर में कम से कम 3.7 लीटर और महिलाओं को 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर का टैंपरेचर कम हो जाता है और पसीना भी कम आता है.

 

आपको ज्यादा पसीना आता है, तो हो जाएं सतर्क पड़ सकता है दिल का दौरा

आमतौर पर पसीना आना नार्मल होता है, यह शरीर को स्वस्थ रखता है लेकिन ज्यादा पसीना आना अक्सर लोगों को परेशान कर देता है. हम कोई भी काम करते हैं तो पसीना आता ही है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं.जिन्हें कुछ ना करने पर भी पसीना आता है. कुछ लोगों को तो रात में सोते वक्त भी पसीना आने लगता है. क्या आपको भी बहुत पसीना आता है? अगर ऐसा है तो सतर्क हो जाएं यह किसी बहुत बड़ी परेशानी की चेतावनी हो सकती है. ज्यादा पसीना आने का क्या तारण है? इसे ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं. आइए देखते हैं.

ज़्यादा पसीना आना सेहत के लिए नुकसानदायक

ज्यादा पसीना आना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है यह नुकसानदायक होता है. यह एक हाइपरहाइड्रोसिस नामक बिमारी है. इस बिमारी में बहुत ज्यादा पसीना आता है. जब आपको ज्यादा पसीना आता है, तो आपके शरीर से अधिक पानी निकल जाता है.

ज्यादा पसीना आने के कारण:

ज्यादा पसीना आने के बहुत से कारण होते हैं, जैसे- हृदय वाल्व में सूजन, हड्डियों से संबंधित संक्रमण, एचआईवी संक्रमण जैसी तमाम बिमारीयां होती हैं. ज्यादा पसीना तनाव के वजह से भी आ सकता है. इसलिए तनाव ना लें. आपको बतां दे कि अधिक पसीना हृदय रोग का संकेत भी हो सकता है.

बहुत ज्यादा पसीना आ रहा हो तो क्या करें?

जिन लोगों को बहुत पसीना आता है उन्हें अपी लाइफस्टाइल और खानपान पर ध्यान देना चाहिए. उन लोगों को नमक का सेवन बहुत कम करना चाहिए, पानी ज्यादा पीना चाहिए. अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान बहुत पसीना आता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से को दिखाना चाहिए. सभी लोगों को अपने आहार में विटामिन से भरपूर पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए.

दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए?

जिन लोगों को बहुत ज़्यादा पसीना आता है उन लोगों को पानी का ज्यादा सेवन करना चाहिए. अधिक गर्मी से बचने के लिए उन लोगों को सूती कपड़े पहनने चाहिए. आपको बता दें की पुरुषों को दिन भर में कम से कम 3.7 लीटर और महिलाओं को 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए. यह हमारे शरीर के टैंपरेचर को कम करता है और शरीर में पसीना भी कम आता है. अगर आप पसीने की दुर्गंध से परेशान है तो इससे भी बचा जा सकता है. ऐसे में आप नींबू का रस पीना शुरु कर दें और अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए पानी का सेवन करते रहें.

Trending news