इजरायली सेना का दावा, अल जजीरा का पत्रकार भी है हमास का सीनियर कमांडर!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2106224

इजरायली सेना का दावा, अल जजीरा का पत्रकार भी है हमास का सीनियर कमांडर!

Israel Gaza War: इजरायल की सेना ने दावा किया है कि हमास का एक सीनियर कमांडर मीडिया इदारे अलजजीरा के लिए काम करता है. सेना ने सर्च ऑपरेशन में मिले कुछ दस्तावेजों की बुनियाद पर यह दावा किया.

इजरायली सेना का दावा, अल जजीरा का पत्रकार भी है हमास का सीनियर कमांडर!

Israel Gaza War: गाजा पट्टी में इज़राइली रक्षा बलों (IDF) की तरफ से बरामद की गई तस्वीरों और दस्तावेजों के मुताबिक, इजरायली सेना ने दावा किया है कि अल-जज़ीरा के लिए काम करने वाला एक फिलिस्तीनी पत्रकार, हमास की सैन्य शाखा में एक सीनियर कमांडर भी है. आईडीएफ के अरबी भाषा के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाई अद्राए ने कहा कि सबूत एक लैपटॉप से बरामद किए गए थे जो मोहम्मद वाशाह का था, जो कथित तौर पर हाल के महीनों में अल-जज़ीरा के प्रसारण में दिखाई दिया था.

लैपटॉप से मिले सबूत
अद्राई ने कहा कि कई हफ्ते पहले उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के एक शिविर के अंदर आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान वाशाह के लैपटॉप से सबूत बरामद किए गए थे. इज़राइल ने दावा किया कि सबूतों से पता चला है कि वाशाह हमास की टैंक रोधी मिसाइल इकाई में एक "प्रमुख कमांडर" था और 2022 के अंत में, उसने आतंकवादी समूह की वायु इकाई के लिए अनुसंधान और विकास में काम करना शुरू किया.

दो बंधक छुड़ाए गए
इजराइली सेना ने कहा कि उसने सोमवार सुबह गाजा पट्टी में दो बंधकों को छुड़ाया है. इजराइली सेना ने कैद से मुक्त कराए गए व्यक्तियों की पहचान फर्नांडो सिमोन मरमैन (60) और लुइस हार (70) के रूप में की है. उसने बताया कि हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को किए हमले में दोनों को बंधक बनाया था. दोनों को गाजा पट्टी के दक्षिणी सीमावर्ती शहर रफह से छुड़ाया गया.

रफह पर इजरायली हमला
इजराइल ने गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर रफह में सोमवार सुबह कई हमले किए. चार महीने से जारी इजराइल-हमास युद्ध में गाजा पट्टी में करीब 14 लाख फलस्तीनी अपने घरों को छोड़कर जा चुके हैं. इजराइल ने संकेत दिया है कि गाजा में उसके जमीनी अभियान के तहत मिस्र की सीमा पर स्थित घनी आबादी वाले इस शहर को निशाना बनाया जा सकता है. वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा है कि इजराइल को आम नागरिकों की सुरक्षा की “ठोस” योजना के बिना गाजा के घनी आबादी वाले रफह शहर में सैन्य अभियान शुरू नहीं करना चाहिए.

Trending news