Gaza News: कंपलीट डील पर पहुंचने को तैयार हुआ हमास, इजराइल के सामने रखी ये शर्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2271116

Gaza News: कंपलीट डील पर पहुंचने को तैयार हुआ हमास, इजराइल के सामने रखी ये शर्त

Gaza News: गाजा में हालात संजीदा बने हुए हैं. इस बीच हमास ने कहा है कि वह कंपलीट डील के लिए तैयार है, लेकिन इजराइल को गाजा के लोगों के खिलाफ जंग को रोकना होगा. पढ़ें पूरी खबर

Gaza News: कंपलीट डील पर पहुंचने को तैयार हुआ हमास, इजराइल के सामने रखी ये शर्त

Gaza News: हमास ने गुरुवार को कहा कि अगर इजरायल गाजा में लोगों के खिलाफ अपनी जंग बंद कर दे तो वे "बंधक विनिमय समझौते सहित पूर्ण समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं". समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि अगर इजरायल "गाजा में लोगों के खिलाफ जंग और आक्रामकता बंद कर दे, तो वे पूर्ण समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं.

हमास ने जारी किया बयान

हमास का यह नया बयान ऐसे वक्त में आया है जब इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत, इंटरनेशनल कोर्ट (आईसीजे) के हमलों को रोकने के आदेश के बावजूद दक्षिणी गाजा शहर राफा पर आक्रमण जारी रखा है. हमास ने अपने बयान में कहा,"हमास और फिलिस्तीनी गुट हमारे लोगों पर आक्रमण, घेराबंदी, भुखमरी और नरसंहार के मद्देनजर (युद्धविराम) वार्ता जारी रखकर इस नीति का हिस्सा बनना स्वीकार नहीं करेंगे."

इसमें आगे कहा गया है,"आज, हमने मीडिएटर्स को अपे साथ पॉजीशन से अवगत करा दिया है कि अगर कब्जा करने वाला पक्ष गाजा में हमारे लोगों के खिलाफ युद्ध और आक्रमण बंद कर देता है, तो हम एक पूर्ण समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं, जिसमें एक व्यापक विनिमय समझौता भी शामिल है."

इजराइल ने हमास का ऑफर किया था रिजेक्ट

इजराइल ने हमास के पिछले प्रस्तावों को अपर्याप्त बताते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि वह संगठन को खत्म करने पर अडिग है. इसके साथ  ही इजराइल ने कहा था कि रफाह में उसका अभियान हमास को जड़ से उखाड़ने और बंधकों को रिहा करने के लिए है. इजरायल ने मंगलवार को कहा था कि गाजा में हमास के खिलाफ उसका युद्ध पूरे साल जारी रहेगा, जबकि वाशिंगटन ने कहा था कि रफाह हमला कोई बड़ी जमीनी कार्रवाई नहीं है, जिससे अमेरिकी नीति में बदलाव आएगा.

इजराइली टैंक रफाह में घुसे

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के जरिए शहर पर हमले बंद करने के आदेश के बावजूद इजरायली टैंक मंगलवार को पहली बार गाजा के रफाह शहर में घुसे, जहां कई फिलिस्तीनियों ने अन्य स्थानों पर बमबारी से बचने के लिए शरण ली थी. फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य और नागरिक आपातकालीन सेवा अधिकारियों के मुताबिक, रविवार को दक्षिणी गाजा पट्टी शहर पर इज़रायली हमलों के बाद राफ़ा में 35 से ज़्यादा फ़िलिस्तीनी मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए.

Trending news