Israel Gaza War: इजरायल ने पनाह देने वाले घर पर किया हमला; 22 लोगों की हुई मौत
Advertisement

Israel Gaza War: इजरायल ने पनाह देने वाले घर पर किया हमला; 22 लोगों की हुई मौत

Israel Gaza War: गाजा पर लगातार इजरायली हमले जारी हैं. ऐसे में बीते रोज इजरायल ने गाजा में उस घर पर हमला किया जो विस्थापितों को पनाह दे रहा था. इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई है.

Israel Gaza War: इजरायल ने पनाह देने वाले घर पर किया हमला; 22 लोगों की हुई मौत

Israel Gaza War: मध्य गाजा पट्टी में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में कथित तौर पर कम से कम 22 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और अन्य घायल हो गया. दीर अल-बलाह का यह घर शुक्रवार को इजरायली हमले की चपेट में आने पर विस्थापित लोगों को आश्रय दे रहा था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फिलिस्तीनी सुरक्षा और चिकित्सा सूत्रों के हवाले से बताया कि मृतकों और घायलों, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे, को शहर के अल-अक्सा शहीद अस्पताल ले जाया गया.

29 से ज्यादा लोगों की मौत
सूत्रों के मुताबिक, लापता लोगों की खबरों के बीच नागरिक सुरक्षा दल घर के मलबे के नीचे बचे लोगों की तलाश कर रहे थे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि पिछले साल अक्टूबर में इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से तटीय इलाके में फिलीस्तीन की मौत का आंकड़ा 29,514 तक पहुंच गया है.

गाजा पर इजरायली नियंत्रण
इससे पहले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास से युद्ध खत्म होने के बाद की स्थितियों के लिए एक नीति तैयार की है, जिसके तहत असैन्यकृत गाजा पर इजराइल का नियंत्रण होगा और वह आम जनजीवन से संबंधित मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. नेतन्याहू की यह योजना मंजूरी के लिए उनके मंत्रिमंडल को भेज दी गई है. नेतन्याहू ने युद्ध के बाद की स्थिति को लेकर पहली बार औपचारिक रूप से कोई योजना पेश की है, हालांकि इसमें बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. 

गाजा में साझा सरकार
गाजा में इजराइल की भूमिका को लेकर नेतन्याहू का जोर फलस्तीन में स्वायत्त सरकार बनाने के अमेरिकी प्रस्तावों के विपरीत है. अमेरिकी प्रस्तावों के मुताबिक जंग के बाद एक ऐसी सरकार का गठन किया जाना चाहिए जो गाजा और इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक दोनों पर शासन करेगी. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से प्रकाशित योजना बृहस्पतिवार देर रात कैबिनेट मंत्रियों के पास भेजी गई. योजना में कहा गया है कि इजराइल 2007 में गाजा पट्टी पर कब्जा करने वाले आतंकवादी समूह हमास को खत्म करने के लिए कोशिश कर रहा है.

Trending news