Isreal का दावा; मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का कमांडर, मिलीं बंधकों की लाशें!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2409444

Isreal का दावा; मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का कमांडर, मिलीं बंधकों की लाशें!

Israel Hamas War: इजरायल के सैनिकों का दावा है कि उन्होंने फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के कमांडर को मार गिराया है. हालांकि इस पर अभी फिलिस्तीन की तरफ से कोई बयानबाजी नहीं की गई है. इजरायली सैनिकों को गाजा में कई लाशें मिली हैं. दावा है कि यह लाशें बंधकों की हैं.

Isreal का दावा; मारा गया फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का कमांडर, मिलीं बंधकों की लाशें!

Israel Hamas War: इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने दावा किया है कि उसने मध्य गाजा पट्टी में हवाई हमला कर फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड कमांडर मुहम्मद कटरूई को मार गिराया है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक IDF ने शनिवार को एक बयान में कहा कि कटरूई को संयुक्त अभियान में मारा दिया गया. इजरायल की आतंरिक सुरक्षा मामलों की जिम्‍मेदारी संभालने वाली इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेत संग मिलकर IDF ने ऑपरेशन चलाया था.

फिलिस्तीन ने नदीं दिया रिएक्शन
IDF ने दावा किया कि कटरूई मध्य गाजा पट्टी से इजरायल की ओर रॉकेट हमले कराने में अहम भूमिका निभाता था और उसने ही इजरायली बलों के खिलाफ विभिन्न हमलों की योजना बनाई थी. बयान में कहा गया है कि वह IPJ के भीतर डिप्टी ब्रिगेड कमांडर और खुफिया अधिकारी सहित कई पदों पर था. IPJ ने अभी तक इजरायल के बयान पर कोई रिएक्शन नहीं दिया है. 

IDF को मिली लाशें
उधर इजरायली सैनिकों को कई लाशें मिली हैं. दावा किया जा रहा है कि यह उन इजरायली बंधकों की लाशें हैं जिन्हें हमास ने अगवा कर लिया था. हालांकि अभी ये साफ नहीं हुआ है कि ये लाशें किसकी हैं. इससे कुछ दिन पहले इजरायली सैनिकों ने बंधक बनाए गए कैद फरहान अलकादी को गाजा की सुरंग से बचाया था. 

क्या है पूरा मामला?
खायल रहे कि हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर, 2023 को हमला किया था. इस दौरान इजरायल के 1200 लोगों की मौत हुई थी और 250 लोग बंधक बनाए गए थे. इसके बाद इजरयल ने हमास के इलाके गाजा पर हमले किए थे. इन हमलों में अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों के दरमियान हो रही जंग में सीजफायर भी हुआ. इस दौरान दोनों तरफ से कुछ बंधक छोड़े गए थे. इजरायल का दावा है कि हमास के पास अभी भी लगभग 100 बंधक हैं.

Trending news