Israel Hamas War: "रमजान में भी गाजा पर जारी रहेंगे हमले"; इजरायल ने हमास को दी चेतावनी!
Advertisement

Israel Hamas War: "रमजान में भी गाजा पर जारी रहेंगे हमले"; इजरायल ने हमास को दी चेतावनी!

Israel Gaza: इजरायल ने हमास को चेतावनी दी है कि अगर हमास ने इजरायली बंधकों को नहीं छोड़ा तो वह रमजान में भी गाजा पर हमले जारी रखेगा. रमजान मुसलमानों का पाक महीना होता है.

Israel Hamas War: "रमजान में भी गाजा पर जारी रहेंगे हमले"; इजरायल ने हमास को दी चेतावनी!

Israel Gaza: रमजान मुसलमानों के लिए सबसे पाक महीना है. इस महीने में पूरी दुनिया के मुसलमान रोजे रखते हैं और इबादत करते हैं. अगले महीने रमजान शुरू हो जाएगा. ऐसे में इजरायल ने चेतावनी दी है कि रमजान के महीने में भी वह गाजा पर हमले जारी रखेगा. इजराइल के युद्धकालीन कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइली बंधकों को रिहा नहीं किया गया तो रमजान के दौरान गाजा पट्टी में लड़ाई जारी रहेगी. उन्होंने एक वीडियो बयान में कहा, "या तो बंधकों को वापस कर दिया जाएगा, या हम लड़ाई को रफाह तक बढ़ा देंगे."

11 मर्च से शुरू होने वाला है रमजान
रमज़ान 11 मार्च या उसके आसपास शुरू होने की उम्मीद है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गैंट्ज़ के हवाले से बताया कि इजराइल मिस्र और दूसरे देशों के साथ संपर्क में रहेगा और गाजा के सबसे दक्षिणी शहर में जमीनी अभियान शुरू करने से पहले रफाह में निवासियों को निकालेगा. उन्होंने कहा, "जब तक बंधकों की वापसी नहीं हो जाती और इज़राइली लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते, तब तक एक दिन का भी युद्धविराम नहीं होगा."

EU ने की गुजारिश
गाजा का दक्षिणी इलाका वह जगह है जहां पर गाजा के 1.3 मिलियन लोगों ने शरण ले रखी है. यहां पर लोगों को खाने पीने की कमी है. लेकिन इजरायल का कहना है कि हमास ने यहीं पर इजरायली बंधकों को रखा है. इजरायल ने यहां बीते सोमवार से हमले शुरू कर दिए हैं. अब इजरायल यहां जमीनी हमलों की तैयारी कर रहा है. इससे पहले यूरोपीय यूनियन ने इजरायल से गुजारिश की है कि वह दक्षिणी गाजा में राफा पर हमला न करे.

क्या है पूरा मामला?
गौरतरब है कि इजरायल पर हमास ने 7 अक्टूबर को 5 हजार मिसाइलें दागीं. इन हमलों में इजरायल के 1200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इस दौरान हमास ने 200 से ज्यादा इजरायली लोगों को बंधक बना लिया. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हमला करना शुरू किया. इन हमलों में अब तक 28 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जान चली गई है. चार महीन से ज्यादा चली जंग में एक बार संघर्ष विराम हुआ. इस दौरान हमास ने इजरायल के कुछ बंधकों को छोड़ा है. लेकिन अभी भी कुछ बंधक हमास के पास हैं, जिन्हें छुड़ाने के लिए इजरायल कोशिश कर रहा है.

Trending news