Israel Gaza War Update: क्यों हुआ था 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला, हमास ने जारी की रिपोर्ट; जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2071395

Israel Gaza War Update: क्यों हुआ था 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला, हमास ने जारी की रिपोर्ट; जानें डिटेल

Israel Gaza War Update: गाजा में 25 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर सरप्राइज अटैक किया था. इस अटैक को लेकर हमास ने अपनी रिपोर्ट जारी की है.

Israel Gaza War Update: क्यों हुआ था 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला, हमास ने जारी की रिपोर्ट; जानें डिटेल

Israel Gaza War Update: युद्ध के बीच हमास ने बयान जारी करते हुए 7 अक्टूबर को हुए हमले के बारे में बताया है. फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने कहा है कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर उसके नेतृत्व में किए गए हमले में "दोष" थे, लेकिन दावा किया कि उसके लड़ाकों ने केवल इजरायली सैनिकों और हथियार ले जाने वाले लोगों को निशाना बनाया था. "अवर नैरेटिव" टाइटल से रविवार को पब्लिश 16 पन्नों की रिपोर्ट में, गाजा पर शासन करने वाले हमास ने कहा कि वह उस आश्चर्यजनक हमले की पृष्ठभूमि और गतिशीलता को "स्पष्ट" करना चाहता था जिसे वह ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड कहता है.

हमास ने कहा उनसे हुई गलतियां

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास ने इजरायली सैन्य स्थलों को निशाना बनाने और सैनिकों को पकड़ने का प्लान बनाया था, जिसका इस्तेमाल इजरायली जेलों में बंद हजारों फिलिस्तीनियों को रिहा करने के लिए इजरायली अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए किया जा सकता था. ग्रुप ने कहा कि नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचना "एक धार्मिक और नैतिक प्रतिबद्धता है". “अगर नागरिकों को निशाना बनाने का कोई मामला था; यह दुर्घटनावश हुआ और कब्जे वाली ताकतों के साथ टकराव के दौरान हुआ."

यहूदी सेना ने इजराइलियों को मारा

हमास ने कहा,"हमले के दौरान इजरायली सुरक्षा और सैन्य प्रणाली के तेजी से ढहने और गाजा के पास के इलाकों में अराजकता के कारण शायद कुछ गलतियां हुईं." इसमें कहा गया है, “इजरायली सेना और पुलिस ने भ्रम की वजह से कई इजराइलियों को मार डाला.”

आपको बता दें गाजा में अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला किया था, जिसके जवाब में इजराइल ने कार्रवाई की और अंधाधुन मिसाइल गाजा की ओर दागे.  फ़िलिस्तीनी अधिकारियों और मानवाधिकार समूहों ने इज़राइल पर गाजा पर हमले में युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया है.

नेतन्याहू के प्लान की भी बाक करती है रिपोर्ट

यह रिपोर्ट वॉर के बाद गाजा को लेकर नेतन्याहू के प्लान की भी बात करती है. नेतन्याहू ने कहा था कि हमास को खत्म करने के बाद उनके पास गाजा को लेकर एक खास प्लान है. रिपोर्ट में कहा गया है, ''हम इस बात पर जोर देते हैं कि फिलिस्तीनी लोगों के पास अपना भविष्य तय करने और अपने आंतरिक मामलों को व्यवस्थित करने की क्षमता है.'' रिपोर्ट में कहा गया है कि ''दुनिया की किसी भी पार्टी'' को उनकी तरफ से फैसला लेने का अधिकार नहीं है.

क्या थी हमले की वजह

रिपोर्ट में उन कारणों को भी लिस्ट किया गया है जिसकी वजग से सात अक्टूबर को हमला हुआ. जिसमें, इजरायल की बस्तियों के निर्माण के अभियान "और कब्जे वाले वेस्ट बैंक और यरूशलेम में फिलिस्तीनी भूमि का यहूदीकरण और 2000 से इस वर्ष तक हजारों फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्या का हवाला दिया गया है.

Trending news