इसराइल के भीषण धमाकों से दहला बेरूत, हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2449692

इसराइल के भीषण धमाकों से दहला बेरूत, हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना

Hezbollah Israel War:  इसराइली सैनिकों ने लेबनान के  बेरूत शहर के रिहाईशी इलाका भीषण बमबारी की है. इसराइल ने दावा किया है कि उन्होंने हिज्बुल्लाह के हेड क्वार्टर को निशाना बनाकर हमले किए हैं. इस हमले में अब तक दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. वहीं कई इमारतें जमींदोज हो गईं. 

इसराइल के भीषण धमाकों से दहला बेरूत, हिज्बुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना

Hezbollah Israel War:  इसराइली सैनिकों के द्वारा लेबनान पर लगातार हवाई हमले जारी हैं. IDF के ताजा हमले बेरूत में शहर दहल गया है. इसराइल ने शुक्रवार को कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्ला के सेंट्रल हेडक्वार्टर पर हमला किया है. इसराइली सेना के स्पोक्सपर्सन डैनियल हगारी ने टेलीविजन पर यह घोषणा की. बेरूत में हुए विस्फोट के बाद आसमान में नारंगी और काले रंग के धुएं का गुबार छा गया है. यह हमला IDF ने ऐसे वक्त पर किया है जब इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे.

हमले में दो लोगों की मौत की पुष्टि, कई इमारतें हुई जमींदोज 
अलजजीरा के रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में अब तक दो लोगों के शव मलबे से निकाले गए हैं. इसराइल ने यह हमला बेरूत के घनी आबादी वाले उपनगर हरेत ह्रेइक पर किया, जिसमें चार इमारतें जमींदोज हो गईं हैं. वहीं, नौ इमारतें आंशिक रूप से नष्ट हो गईं. इस हमले में मरने वालों की तादाद बढ़ने की पूरी संभावना है, क्योंकि इस तरह के हमले में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाते हैं.
 
इसराइली पीएम नेतन्याहू ने क्या कहा था?
इसराइली पीएम नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में शुक्रवार को वर्ल्ड के नेताओं से कहा था कि लेबनान से लगी सीमा पर अपने लक्ष्यों को हासिल करने तक उनका देश हिज्बुल्लाह पर हमले जारी रखेगा. उनके इस बयान के बाद जंग को रोकने के लिए जारी अंतरराष्ट्रीय समर्थन वाले संघर्ष विराम की उम्मीदें घट गईं. जिसे इसराइल ने आज बेरूत में हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर हमला कर साबित भी कर दिया.

नेतन्याहू ने कहा विश्व के नेताओं के सामने कहा था कि उनकी सरकार लेबनान से रोजाना रॉकेट दागे जाने को अब बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने कहा, "इसराइल को इस खतरे को खत्म करने और अपने नागरिकों को सुरक्षित उनके घर भेजने का पूरा हक है. और हम ठीक यही कर रहे हैं... हम हिज्बुल्लाह पर हमले करना जारी रखेंगे, जब तक कि हमारे सभी मकसद पूरे नहीं हो जाते."

गाजा में अब तक 41 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत
दूसरी तरफ, गाजा की हमास सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को इसराइल सैनिकों के हमले में मरने वाले फलस्तीनियों के नए आंकड़े जारी किए. आंकड़ों के मुताबिक, इसराइल के हमलों में अब तक 41,500 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं और 96,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. नेतन्याहू ने कहा, "यह जंग अब समाप्त हो सकता है. बस इतना कि हमास आत्मसमर्पण कर दे, अपने हथियार डाल दे और इसराइल के सभी बंधकों को रिहा कर दे. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो हम लड़ेंगे, जब तक कि हमें जीत नहीं मिल जाती." 

Trending news