Israel Hamas War: गाजा में इजरायल नहीं करेगा हमले! जंगबंदी की कोशिश लगभग कामयाब
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2388051

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल नहीं करेगा हमले! जंगबंदी की कोशिश लगभग कामयाब

Israel Hamas: इजरायल हमास के दरमियान अब संघर्ष कुछ कम होता नजर आ रहा है. इजरायल का कहना है कि गाजा में अब अभियान खत्म हो गया है. वहीं अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि दोहा में जारी जंगबंदी की कोशिश कामयाब होती नजर आ रही है.

 

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल नहीं करेगा हमले! जंगबंदी की कोशिश लगभग कामयाब

Israel Hamas: इजरायल के सरकारी मीडिया ने बताया कि गाजा पट्टी में इजरायली सेना की लड़ाई खत्म हो गई है. सीनियर सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए, इजरायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी ने कहा कि इजरायल अब गाजा में तभी लौटेगा "जब कोई नई खुफिया जानकारी मिलेगी", लेकिन सामान्य तौर पर गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई समाप्त हो गई है. चैनल के मुताबिक, इजरायली सेना ने बताया कि हमास की रफा ब्रिगेड को खत्म कर दिया गया है और यह अब अस्तित्व में नहीं है.

खत्म हो जाएगा हमास
सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि इसमें यह भी कहा गया कि ये बातें पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा स्थिति के आकलन की चर्चाओं के दौरान राजनीतिक स्तर पर कही गई थीं. कान टीवी ने कहा कि इजरायल के सीनिय रक्षा अफसरों ने यह भी कहा कि जब हमास की अधिकांश लड़ाकू इकाइयां भंग हो जाएंगी, तो बंधक सौदे की शुरुआत करने का सही समय होगा. चैनल ने यह भी बताया कि शुक्रवार को गाजा में जंगबंदी के लिए बातचीत में हिस्सा लेने वाला इजरायली प्रतिनिधिमंडल ईरानी हमले के डर से कतर में विमान से नहीं पहुंचा. प्रतिनिधिमंडल UAE के अबू धाबी में उतरा और विमान से नहीं बल्कि सड़क मार्ग से दोहा के लिए रवाना हुआ. 

जंगबंदी के लिए बातचीत
शुक्रवार को जारी अमेरिका, मिस्र और कतर के एक संयुक्त बयान में कहा गया कि "पिछले 48 घंटों में दोहा में सीनियर अफसरों ने मध्यस्थ के रूप में बातचीत की है, जिसका मकसद जंगबंदी और बंधकों की रिहाई के लिए समझौता करना है".

यह भी पढ़ें: फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास क्यों जाएंगे गाजा, तुर्की को बताया अपना प्लान

जंगबंदी की कोशिश
अमेरिका में बाइडेन प्रशासन के एक सीनियर अफसर ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच सीजफायर-बंधक समझौते के लिए दोहा में पिछले दो दिनों से चल रही वार्ता काफी सकारात्मक रही. अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फत्ताह अल-सिसी और कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी से बात की. तीनों इस बात पर सहमत हुए कि "अब जंग खत्म हो गई है."

दूरियां हुईं कम
अधिकारी ने कहा कि तीनों मध्यस्थता करने वाले देशों का मानना ​​है कि शुक्रवार को अमेरिका की तरफ से पेश किये गए प्रस्ताव ने दोनों पक्षों के बीच दूरियों को काफी हद तक कम कर दिया है. अधिकारी ने कहा, "हम अगले हफ्ते काहिरा में फिर से मिलेंगे, जिसका मकसद सीजफायर लागू करना होगा." बाद में बाइडेन ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि प्रस्ताव "सीजफायर और बंधक रिहाई सौदे पर अंतिम समझौते का आधार है."

Trending news