रमजान से पहले नहीं हुआ गाजा में सीजफायल; 31 हजार लोगों की हुई मौत
Advertisement

रमजान से पहले नहीं हुआ गाजा में सीजफायल; 31 हजार लोगों की हुई मौत

Israel Gaza War: इजरायल-हमास संघर्ष को 5 महीने से ज्यादा हो गया है. अब तक इस संघर्ष में 31 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. दोनों में रमजान से पहले समझौता नहीं हो सका.

रमजान से पहले नहीं हुआ गाजा में सीजफायल; 31 हजार लोगों की हुई मौत

Israel Gaza War: इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष जारी है. इजरायल की तरफ से हमले में 31 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा है कि गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 31,000 से ज्‍यादा हो गया है. रविवार को जारी बयान के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान इजरायली सेना ने तटीय इलाके के दीगर इलाकों में 85 फिलिस्तीनियों को मार डाला और 130 अन्य को घायल कर दिया, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 31,045 हो गई और 72,654 लोग घायल हो गए.

क्या था मामला?
एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक बयान में कहा गया है कि भारी बमबारी, नागरिक सुरक्षा पर संकट और एम्बुलेंस कर्मचारियों की कमी के बीच कुछ पीड़ित मलबे में दबे हुए हैं. आपको बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर 2023 में इजरायल पर हमला किया था. हमले में 1200 इजरायली मारे गए थे और 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर जवाबी हमला किया. पहले गाजा पर हवाई हमले किए गए. इसके बाद जमीनी हमले किए गए.

31 हजार लोगों की मौत
इन हमलों में अब तक गाजा में 31000 लोगों की मौत हुई है. हमले में 60 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 10 हजार से ज्यादा लोग लापता बताए जाते हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह लोग मलबे में दबे हो सकते हैं. इजरायल ने जबसे गाजा पर हमले किए हैं तब से अब तक कई लाख लोग बेघर हो गए हैं.

नहीं हुआ समझौता
इजरायल हमास के दरमियान अमेरिका, कतर और मिश्र समझौता कराना चाहता है, लेकिन हाल ही में इजरायल ने हमास की मांगों को मानने से इंकार कर दिया है. इसलिए दोनों के दरमियान समझौता नहीं हो सका है. अगर दोनों के दरमियान समझौता होता तो रमजान से पहले होता. समझौता 6 हफ्तों का था. समझौते के तहत हमास 100 से ज्यादा बंधकों को रिहा करता. इसके बदले इजरायल सैकड़ों फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा करता. इस दौरान गाजा में मानवीय मदद पहुंचाई जाती.

Trending news