शाहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कमान संभालेंगे अनवारुल हक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1821707

शाहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कमान संभालेंगे अनवारुल हक

पाकिस्तान में असेंबली भंग होने के बाद फिलहाल नए कार्यवाहक प्रधानमंत्री के बतौर अनवारुल हक को चुना गया है.

शाहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कमान संभालेंगे अनवारुल हक

Pakistan Politics: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद नई सरकार का गठन कर दिया गया है. सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति होने के बाद अनवारुल हक (Anwarul Haq Kakar) को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. अनवारुल बलूचिस्तान पार्टी के सिनेटर हैं.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को इस्तीफा देने के बाद नेशनल एसेंबली के वर्तमान नेता राजा रियाज को कार्यवाहक पीएम चुनने के लिए शनिवार यानी 12 जुलाई तक नाम तय करने के लिए निर्देश दिया था. इसी बीच, इस्लामाबाद में दोनों नेताओं के बीच सहमति बनने के बाद अनवारुल हक के नाम पर फाइनल मुहर लगी.  

आपको बता दें कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली में 9 अगस्त को भंग हो गई थी. जिसके बाद पाक पीएम शहबाज शरीफ और राजा रियाज के बीच कार्यवाहक पीएम के लिए कई बार बैठकें हुईं. लेकिन बात नहीं बनी. वहीं शरीफ ने कल इस्लामाबाद में कहा था कि वह राजा रियाज को इस पद के लिए मना लेंगे.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने चिट्ठी में कहा था कि अनुच्छेद-224 ए के तहत नेशनल असेंबली भंग किए जाने के तीन दिनों के अंदर कार्यवाहक पीएम के पद के लिए नाम तय करना होगा. अगर इसके बाद भी नाम तय नहीं होता है तो संविधान के मुताबिक मामला संसदीय समिति के पास भेजा जाता है. यदि ये भी फैसला नहीं ले पाती है, तो पाक के कार्यवाहक पीएम चुनने का अधिकार निर्वाचन आयोग के पास होगा. हालांकि आयोग को दिए गए सूची में से ही किसी को पीएम के लिए दो दिन में चुनेंगे.

 

Trending news