Haj 2025: हज के लिए आवेदन शुरू; भारत के हज कोटे में कोई बदलाव नहीं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2382761

Haj 2025: हज के लिए आवेदन शुरू; भारत के हज कोटे में कोई बदलाव नहीं

Haj 2025: हज 2025 के लिए आवेदन शुरू हो गया है. हज के लिए आवेदन पोर्टल से या ऐप से कर सकते हैं. इस बार भी भारत से 1 लाख 75 हजार लोग हज के लिए जाएंगे.

Haj 2025: हज के लिए आवेदन शुरू;  भारत के हज कोटे में कोई बदलाव नहीं

Haj 2025: हज के लिए इस साल भारत के कोटे में कोई बदलाव नहीं हुआ है और पिछली बार की तरह 2025 में भी 1.75 लाख भारतीय इस पाक सफर पर जा सकेंगे. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, सऊदी अरब की तरफ से भारत को हज-2025 के लिए 1,75,025 हजयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है. पिछले साल भी इतने ही भारतीय नागरिकों ने हज किया था. 

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने दी जानकारी
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने भारतीय हज समिति के माध्यम से हज-2025 के लिए आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत की. हज समिति की वेबसाइट और हज सुविधा ऐप के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. पहली बार लोग हज सुविधा ऐप के जरिए आवेदन कर सकेंगे. लोगों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर समर्पित चैनलों के साथ-साथ भारतीय हज समिति की एक हेल्पलाइन भी संचालित की जा रही है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत सरकार भारतीय हजयात्रियों के हज यात्रा अनुभव में और अधिक गुणात्मक सुधार सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी. गत 19 जुलाई को अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रीजीजू की अध्यक्षता में हज समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी और पांच अगस्त को हज नीति-2025 का ऐलान किया गया था.

बिना मेहरम के जा सकती हैं औरतें
रिजजू ने कहा, "भारत में मुस्लिम आबादी बहुत अधिक है और बहुत से लोग हज में हिस्सा लेते हैं, इसलिए हमारी व्यवस्थाएं बहुत अच्छी होनी चाहिए." सरकार भारतीय हज यात्रियों के लिए हज यात्रा को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है और इस संदर्भ में क्रमिक रूप से कई सुधार किए जा रहे हैं. बयान में कहा गया है, "हज प्रशासन में किए गए सबसे बड़े सुधारों में से एक 45 साल या उससे ज्यादा आयु की मुस्लिम महिलाओं को बिना मेहरम (पुरुष साथी) के हज करने की अनुमति देना है. 2024 में एलडब्ल्यूएम श्रेणी के तहत अब तक की सबसे अधिक 4558 महिलाओं ने हज किया है और हज-2025 के दौरान एलडब्ल्यूएम के लिए हज को और अधिक सुलभ और आसान बनाने की कोशिश की जा रही है."

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news