ओवैसी पर कार्रवाई के लिए राष्ट्रपित से शिकायत; संसद में कहा था "जय फिलिस्तीन"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2308550

ओवैसी पर कार्रवाई के लिए राष्ट्रपित से शिकायत; संसद में कहा था "जय फिलिस्तीन"

Asaduddin Owaisi: बीते कल एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवसी ने संसद की सदस्या की शपथ ली. इसके बाद उन्होंने जय फिलिस्तीन के नारे लगाए. अब उनके ऊपर कार्रवाई करने के लिए राष्ट्रपति से शिकायत की गई है.

ओवैसी पर कार्रवाई के लिए राष्ट्रपित से शिकायत; संसद में कहा था "जय फिलिस्तीन"

Asaduddin Owaisi: लोकसभा सदस्य के रूप में मंगलवार को शपथ ग्रहण के दौरान 'जय फिलिस्तीन' के नारे लगाने वाले हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी की सदस्यता रद्द करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से शिकायत की गई है. सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने मंगलवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि उनके पिता और उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता हरि शंकर जैन ने यह शिकायत दर्ज कराई है. 

मुश्किल में ओवैसी
विष्णु शंकर जैन ने एक्स पर लिखा, "हरि शंकर जैन ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ संविधान के अनुच्छेद 102 और 103 के तहत राष्ट्रपति के समक्ष शिकायत दायर की है, जिसमें उन्हें संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है." अनुच्छेद 102 के मुताबिक, कोई व्यक्ति संसद के किसी सदन का सदस्य चुने जाने के लिए और सदस्य होने के लिए अयोग्य होगा- यदि वह भारत सरकार के या किसी राज्य सरकार के अधीन किसी लाभ के पद पर हो, या उसे अदालत द्वारा दिमागी रूप से अक्षम घोषित किया गया हो, या दिवालिया घोषित किया गया हो, या भारत का नागरिक न हो अथवा भारत के साथ किसी दूसरे देश की नागरिकता स्वीकार करता है, या उसे संसद द्वारा पारित किसी कानून के तहत अयोग्य करार दिया गया हो.

राष्ट्रपति लेगा फैसला
अनुच्छेद 103 में राष्ट्रपति को यह अधिकार दिया गया है कि अनुच्छेद 102 के तहत कोई शिकायत प्राप्त होने पर वह संबंधित सांसद की योग्यता पर फैसला लें. हालांकि कोई भी फैसला लेने से पहले चुनाव आयोग से परामर्श करना जरूरी है.

लगाया जय फिलिस्तीन का नारा 
ख्याल रहे कि एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेते समय "जय फिलिस्तीन" का नारा लगाया. पांचवीं बार लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले ओवैसी ने बाद में एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह भारत के हाशिए पर पड़े लोगों के मुद्दों को ईमानदारी से उठाते रहेंगे.

लगे 'जय श्री राम' के नारे
असदुद्दीन ओवैसी का यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें वह जय भीम और जय फिलिस्तीन कहते नजर आ रहे हैं. जैसे ही असदुद्दीन ओवैसी शपथ लेने के लिए गए, बीजेपी सांसदों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाने शुरू कर दिए. नारे से बेपरवाह ओवैसी ने उर्दू में शपथ ली और "जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन" कहकर शपथ समाप्त की.

Trending news