क्या ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना का होगा सर्वे? इलाहाबाद HC में इस दिन होगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2444928

क्या ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना का होगा सर्वे? इलाहाबाद HC में इस दिन होगी सुनवाई

Gyanvapi Mosque News: ज्ञानवापी को लेकर देश भर में सियासी पारा गर्म है. इस बीच मस्जिद को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के वुजूखाना के सर्वे के गुजारिश वाली याचिका पर सुनवाई करेगी.

क्या ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना का होगा सर्वे? इलाहाबाद HC में इस दिन होगी सुनवाई

Gyanvapi Mosque News: ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना के सर्वे को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जहां इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के वुजूखाना के सर्वे के गुजारिश वाली याचिका पर याचिकाकर्ता को हलफनामा दाखिल कर एक दूसरे वादी लक्ष्मी देवी के जरिए पूर्व में दाखिल हलफनामे के बारे में जानकारी देने को कहा.

वुजूखाना के सर्वे से इनकार
कोर्ट ने आज यानी 24 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई 1 अक्टूबर को तय की है. न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने याचिकाकर्ता राखी सिंह की तरफ से दाखिल पुनरीक्षण याचिका पर यह आदेश पारित किया. राखी सिंह ने यह पुनरीक्षण याचिका दाखिल कर वाराणसी के जिला न्यायाधीश द्वारा 21 अक्टूबर 2023 को पारित आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें जिला न्यायाधीश ने ज्ञानवापी मस्जिद में वुजुखाना क्षेत्र (कथित शिवलिंग को छोड़कर) का सर्वे करने का निर्देश एएसआई को देने से इनकार कर दिया था.

याचिकाकर्ताओं ने क्या दिया था तर्क
वाराणसी की अदालत में शृंगार गौरी पूजा मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक राखी सिंह ने अपनी पुनरीक्षण याचिका में तर्क दिया कि न्याय के हित में वुजुखाना क्षेत्र का सर्वे जरूरी है. क्योंकि इससे अदालत को निर्णय तक पहुँचने में मदद मिलेगी. हिंदू पक्ष के वकील सौरभ तिवारी और अमिताभ त्रिवेदी ने तर्क दिया कि पूरी संपत्ति के धार्मिक चरित्र को निर्धारित करने के लिए वुजुखाना का एएसआई द्वारा सर्वे करवाना जरूरी है.

कोर्ट को सौंप दी गई है सर्वे रिपोर्ट
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार यह सर्वे गैर-आक्रामक पद्धति का उपयोग करके संभव है. एएसआई ने पहले ही वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर लिया है और अपनी रिपोर्ट वाराणसी के जिला न्यायाधीश को सौंप दी है. 

योगी आदित्यनाथ ने दिया था बड़ा बयान
वहीं, ज्ञानवापी को लेकर देश भर में सियासी पारा गर्म है. इस बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगा आदित्यनाथ ने ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा  था कि आज के समय में लोग ज्ञानवापी को दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं। लेकिन वह ज्ञानवापी तो स्वयं विश्वनाथ जी हैं.इस बयान के बाद पूरे राज्य में राजनीतिक पारा गरमा गया था.

Trending news