Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी मस्जिद में मुसलमानों की एंट्री होगी बैन? इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1815123

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी मस्जिद में मुसलमानों की एंट्री होगी बैन? इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर को सील करने और गैर हिंदुओं के दाखिल होने पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर आज इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें. 

 Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी मस्जिद में मुसलमानों की एंट्री होगी बैन? इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई

Gyanvapi Mosque: इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में ASI की टीम सर्वे कर रही है. वहीं ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर को सील करने और गैर हिंदुओं के दाखिल होने पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर आज इलाहाबाद उच्च न्यायालय में सुनवाई होगी. इस जनहित याचिका में तीन मांग की गई है. यह सुनवाई सुबह 11 बजे मुख्य न्यायाधीस के अगुआई में होगी. 

आपको बता दें कि यह याचिका जितेंद्र सह विसेन और अधिवक्ता सौरभ तिवारी के माध्यम से याचिका दायर की गई है. इस याचिका में कहा गया है  कि प्लाट संख्या 9130 के तहत मस्जिद के पूरे परिसर को सील किया जाए. ताकि कोई सर्वे के दौरान प्राप्त हिंदू प्रतीक चिन्हों को नुकसान न पहुंचा सके.

जानकारी के लिए बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट में वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में गैर हिंदूओ के प्रवेस पर रोक लगाए जानें और निचली अदालत का फैसला आने तक परिसर को सील किए जाने और पिरसर में हिंदू प्रतीकों सुरक्षित किए जाने का गुहार लगाई गई है. फिलहाल इस याचिका पर सुनवाई इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीस करेंगे. 

कल श्रावण मास का सोमवार था और काशी विश्वनाथ के मंदिर में हजारों भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी थी. जिसकी वजह से ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कल सर्वे का काम तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ था. ASI सर्वे को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर नाराजगी जाहिर की है. ASI ने स्थानीय पुलिस से इन अफवाहों पर लगाम लगाने की मांग की है.

आपको बता दें कि पांचवें दिन सोमवार को ASI की टीम ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मस्जिद के गुंबद का काफी बारिकी से सर्वे किया. ASI की टीम ने मस्जिद के गुंबद के अंदर और बाहर मिले धार्मिक प्रतीकों की फोटो और वीडियोग्राफी कराने के साथ मैपिंग भी कराई. बताया जा रहा है कि आज ASI की टीम सुबह 8 बजे से सर्वे का काम शुरू की है. 

Zee Salaam

Trending news