Har Ghar Tiranga: यौम-ए-आजादी के मौके पर मदरसों से निकली तिरंगा यात्रा, हाथों में तिरंगा लेकर झूम उठे बच्चे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2383453

Har Ghar Tiranga: यौम-ए-आजादी के मौके पर मदरसों से निकली तिरंगा यात्रा, हाथों में तिरंगा लेकर झूम उठे बच्चे

Har Ghar Tiranga: भारतीय सेना ने लेह, लद्दाख में कर्नल रिनचेन मेमोरियल हॉल से हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकाली है. लोगों को 14 अगस्त को बंटवारे का दर्द भी याद आ रहा है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Har Ghar Tiranga: यौम-ए-आजादी के मौके पर मदरसों से निकली तिरंगा यात्रा, हाथों में तिरंगा लेकर झूम उठे बच्चे

Har Ghar Tiranga: भारत 15 अगस्त को अपना 78वां यौम-ए-आजादी का जश्न मनाएगा. इसके लिए देश भर में तैयारियां शुरू हो गई हैं. वहीं, देश के सभी मदरसों के बच्चे भी जगह-जगह 'हर घर तिरंगा' अभियान तहत तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं. देश में हर कोई तिरंगे की शान के लिए जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जुलूस निकाल रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार के सभी बड़े मंत्रियों और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक्स प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रोफाइल फोटो बदल ली है, सभी ने तिरंगा लगाकर इस आंदोलन को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- यहां देखें मुस्लिम फ्रीडम फाइटर्स की लिस्ट, जिन्होंने मुल्क के लिए किया था खुद को फना

लखनऊ के मदरसों से निकला तिरंगा यात्रा
वहीं, उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी की अगुआई में आज यानी 14 अगस्त को परिवर्तन चौक से हजरतगंज चौराहा (अटल चौक) तक तिरंगा यात्रा निकाली गई. इस तिरंगा यात्रा लखनऊ में संचालित मदरसों के स्टूडेंट, टीचर और कर्मचारी शामिल हुए. तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हुई हैं. मदरसे के बच्चें हाथ में तिरंगा को लेकर बेहद खुश नजर आए. इसके साथ ही देश के अलग-अगल मदरसों से तिरंगा यात्रा निकाला जा रहा है. इसके साथ ही यौम-ए-आजादी की जश्न की तैयारी पूरे मुल्क के मदसरों में की जा रही है. 

यह भी पढ़ें:- भारत के वे दो PM, जिन्हें 15 अगस्त पर तिरंगा फहराना नहीं हुआ नसीब

बंटवारे के दर्द को याद कर रहे हैं लोग
इसके अलावा भारतीय सेना ने लेह, लद्दाख में कर्नल रिनचेन मेमोरियल हॉल से हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकाली है. लोगों को 14 अगस्त को बंटवारे का दर्द भी याद आ रहा है. उस दिन को याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि उन लोगों को याद करने की जरूरत है जो बंटवारे के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए थे. यह उन लोगों को सलाम करने का भी दिन है, क्योंकि उन्होंने जबरदस्त साहस दिखाया था. बंटवारा देखने वाले कई लोग आज सफल हैं, जीवन में आगे बढ़ गए हैं. आज यह याद रखने का भी दिन है कि एकता सबसे बड़ी चीज है, भाईचारा बनाए रखना जरूरी है.

तिरंगा यात्रा की थीम
इस साल यौम-ए-आजादी 2024 की ऑफिशियली थीम 'विकसित भारत' है. यह थीम 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के सरकार के विजन का प्रतीक है. यह थीम बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है.

Trending news