जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS मोहम्मद शफी का हुआ इंतकाल, 80 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2437062

जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS मोहम्मद शफी का हुआ इंतकाल, 80 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Mohammad Shafi Pandit Passes Away: जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का आज इंतकाल हो गया है. उन्होंने 80 साल की उम्र में आखिरी सांस ली है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS मोहम्मद शफी का हुआ इंतकाल, 80 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Mohammad Shafi Pandit Passes Away: जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का आज यानी 19 सितंबर को निधन हो गया. वह 80 साल के थे. पंडित के परिवार के मुताबिक, उन्हें करीब एक महीने पहले कैंसर होने का पता चला था, जिसके बाद उनका दिल्ली के एक अस्पताल में उपचार किया जा रहा था.

पंडित 1969 में सिविल सेवा परीक्षा सफल होने वाले जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम थे. सरकार में उनकी अंतिम जिम्मेदारी स्वायत्त जम्मू कश्मीर लोक सेवा आयोग के प्रमुख के रूप में थी. शफी पंडित कश्मीर में कई नागरिक समाज और परोपकारी पहलों का हिस्सा थे. 

परिवार वालों ने क्या कहा?
उन्होंने 1992 में भारत सरकार में संयुक्त सचिव के रूप में मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. पंडित की पार्थिव देह आज श्रीनगर लाई जाएगी. उनके परिजनों ने कहा, ‘‘अगर संभव हुआ तो बृहस्पतिवार को उन्हें सुपुर्द ए खाक कर दिया जाएगा.’’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जताया शोक
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आईएएस अधिकारी के निधन पर शोक व्यक्त किया. रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘मेरे कई साल पुराने अच्छे मित्र मोहम्मद शफी पंडित का हाल में निधन हो गया. वह 1969 बैच के आईएएस अधिकारी थे, जिन्होंने जम्मू कश्मीर और केंद्र दोनों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया.’’ 

शेहला रशीद ने क्या कहा?
वहीं, शेहला रशीद ने अपने एक्स अकाउंट पर मोहम्मद शफी पंडित की मौत पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने लिखा कि पंडित ने सेवा का जीवन जिया और कई सिविल सेवा उम्मीदवारों का मार्गदर्शन किया. उनकी बीवी निगहत भी कई धर्मार्थ पहल चलाती हैं और चुपचाप जरूरतमंदों की मदद करती हैं. वह कई खुद सहायता समूह भी चलाती हैं, जो महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद करते हैं.

Trending news