Nikhat Zareen: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने संभाला DSP का पद; डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2436843

Nikhat Zareen: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने संभाला DSP का पद; डिटेल

Nikhat Zareen DSP: निखत जरीन ने डीएसपी तेलंगाना पुलिस में बतौर डीएसपी ज्वाइन कर लिया है. खिलाड़ी ने अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट डीजीपी जितेंद्र सिंह को पेश कर दी है. पूरी खबर पढ़ें.

Nikhat Zareen: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने संभाला DSP का पद; डिटेल

Nikhat Zareen DSP: दो बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय मुक्केबाज निखत ज़रीन ने आधिकारिक तौर पर तेलंगाना में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) का पद संभाल लिया है. बुधवार को उन्होंने पुलिस महानिदेशक डॉ. जितेन्द्र को रिपोर्ट किया है. डीजीपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए उनकी नियुक्ति का ऐलान किया है.

डीजीपी ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

डीजीपी ने एक्स पर कहा, "हम दो बार की वर्ल्ड मुक्केबाजी चैंपियन और ओलंपिक एथलीट निखत ज़रीन का गर्व से स्वागत करते हैं, क्योंकि वह पुलिस उपाधीक्षक (विशेष पुलिस) के रूप में अपनी नई भूमिका संभाल रही हैं. निजामाबाद की रहने वाली, उन्होंने आज मुझे अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट सौंपी. उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियां तेलंगाना को प्रेरित करती हैं, और हम राज्य के लिए उनकी निरंतर सेवा की आशा करते हैं."

कैसा है निखत ज़रीन का करियर

14 जून 1996 को निजामाबाद, तेलंगाना में जन्मी निखत ज़रीन एक कुशल भारतीय मुक्केबाज हैं जो खेल में अपनी बेहतरीन कामयाबियों के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर की शुरुआत यंग एज में ही कर दिया था. 

ज़रीन के बेहतरीन उपलब्धियां

ज़रीन के करियर की प्रमुख उपलब्धियों में 2011 में एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना और 2014 में सर्बिया में नेशंस कप अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल करना शामिल है. उन्होंने 2019 में बुल्गारिया के सोफिया में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट और बाद में 2021 में तुर्की में इस्तांबुल बोस्फोरस बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा.

2022 में, ज़रीन ने इस्तांबुल में आयोजित आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप और इंग्लैंड के बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीतकर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की. उन्होंने इस सफलता को 2023 में नई दिल्ली में आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक और स्वर्ण पदक के साथ आगे बढ़ाया और उसी साल बाद में एशियाई खेलों में कांस्य पदक अर्जित किया।

ओलंपिक में डेब्यू

ज़रीन ने पेरिस 2024 खेलों में ओलंपिक में डेब्यू किया, पदक की प्रबल दावेदार के रूप में प्रवेश किया. उन्होंने जर्मनी की मैक्सी कैरिना क्लोएट्ज़र को सर्वसम्मति से 5-0 से हराकर राउंड ऑफ़ 16 में एंट्री की. हालांकि, उनका सफर उस समय समाप्त हो गया जब उनका सामना चीन की वू यू से हुआ.

Trending news