गोवा में मुसलमानों की आबादी बढ़ने का इल्जाम; RSS नेता ने की वोटर न बनाने की अपील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2421153

गोवा में मुसलमानों की आबादी बढ़ने का इल्जाम; RSS नेता ने की वोटर न बनाने की अपील

Goa Muslim Population: गोवा में मुसलमानों की आबादी को लेकर सुर्खियां बन रही हैं. यहां के राज्यपाल श्रीधर पिल्लई का इल्जाम है कि गोवा में मुसलमानों की आबादी बढ़ी है जबकि ईसाई की आबादी घटी है.

गोवा में मुसलमानों की आबादी बढ़ने का इल्जाम; RSS नेता ने की वोटर न बनाने की अपील

Goa Muslim Population: देश के हर राज्य में लोगों की आबादी बढ़ रही है. इसी साल भारत में चीन से ज्यादा आबादी हो गई है. लेकिन गोवा के राज्यपाल का दावा है कि गोवा में ईसाई समुदाय की आबादी घटी है जबकि मु्सलमानों की आबादी बढ़ी है. गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने रविवार को कहा कि गोवा में ईसाई आबादी कम हो गई है, जबकि मुस्लिम आबादी बढ़ गई है. पिल्लई ने गोवा के कोच्चि में मौजूद एक गिरजाघर में एक प्रोग्राम में कहा कि गोवा में ईसाई आबादी पहले से 36 प्रतिशत से घटकर 25 प्रतिशत रह गई है. उन्होंने कहा, "मैंने एक सीनियर पादरी से बात की. मैंने उन्हें बताया कि कैथोलिक समुदाय के सदस्यों का प्रतिशत घटकर 25 प्रतिशत हो गया है, जबकि इस्लामी समुदाय के सदस्यों का प्रतिशत पहले से तीन फीसद से बढ़कर 12 फीसद हो गया है." 

मु्स्लिमों के बारे में सफाई
पिल्लई ने यह भी कहा कि उन्होंने समुदाय के सदस्यों से इस ताल्लुक से "सकारात्मक अध्ययन करने" के लिए कहा था. बाद में एक दूसरे प्रोग्राम में, पिल्लई ने साफ किया कि उनका मतलब "प्रतिभा पलायन" से था. पिल्लई ने कहा, "मैंने देखा है कि कुछ मीडिया प्रतिष्ठान मेरे बयान पर विवाद पैदा कर रहे हैं. मैं जनसांख्यिकी या किसी विशेष समुदाय के बारे में बात नहीं कर रहा था." उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में गोवा में कैथोलिक सदस्यों की संख्या में कमी आई है. पिल्लई ने बाद में एक दूसरे प्रोग्राम में साफ किया, "जब पादरियों सहित समुदाय के नेताओं ने मुझसे मुलाकात की, तो मैंने उसी के बारे में कुछ समाचार लेखों का हवाला दिया. मैंने उनसे इसका अध्ययन करने के लिए कहा. मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से प्रतिभा पलायन की वजह से है."

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के बहाने RSS नेता ने गोवा में मुसलमानों पर साधा निशाना; BJP को दी ये सलाह

मुस्लिमों को न बनाएं वोटर
इससे पहले अगस्त महीने में गोवा RSS चीफ राजेंद्र भोबे ने भाजपा की लोकल यूनिट से गुजारिश की है कि वह मुस्लिम वोटर्से को अपना मतदाता न मानें. उन्होंने कहा था कि बाहर से आए लोगों के नाम यहां की लोकल लिस्ट में न जोड़ें. उन्होंने कहा कि जो मुस्लिम यहां काम पर आए हैं, वह अपने ही राज्यों में वोट डालें. उन्होंने कहा कि गोवा में मुस्लिमों की बढ़ती संख्या से यहां के विधानसभा के चुनाव पर असर पड़ेगा. 

हिंदुओं से गुजारिश
RSS नेता राजेंद्र भोबे ने लोगों से कहा कि हिंदू सो रहे हैं. क्या हम ऐसे ही सोते रहेंगे? उनके मुताबिक "देश में बहुत सारे ऐसे पॉकेट हैं, अगर हम ऐसे ही सोते रहे तो वहां पाकिस्तान बनने की संभावना है." उन्होंने कहा कि "नेताओं का माइंडसेट उन्हें वोट बैंक की तरह देखता है." उन्होंने कहा कि "जब बांग्लादेश का निर्माण हुआ था तब यहां हिंदुओं की जनसंख्या 23 फीसद थी. लेकिन अब ये कम होकर 7 फीसद हो गई है. अगर दस-बीस साल ऐसे ही रहा तो बंग्लादेश से हिंदुओं का सफाया हो जाएगा."

Trending news