अगले साल से शुरू हो सकता है जामिया का मेडिकल कॉलेज; 150 छात्रों को मिलेगा एडमिशन
Advertisement

अगले साल से शुरू हो सकता है जामिया का मेडिकल कॉलेज; 150 छात्रों को मिलेगा एडमिशन

जामिया मिल्लिया  इस्लामिया में मेडिकल कॉलेज खोलने का सालो पुराना प्रस्ताव अब धरातल पर उतरता हुआ नजर आ रहा है. यूनिवर्सिटी सूत्रो की माने तो अगले साल से जामिया का मेडिकल कॉलेज नए छात्रो के एडमिशन के लिए बनकर तैयार हो जाएगा

अगले साल से शुरू हो सकता है जामिया का मेडिकल कॉलेज; 150 छात्रों को मिलेगा एडमिशन

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने एजुकेशनल कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (EdCIL)को अपने पहले मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए सिक्योर फंडिंग करने का प्रोपोज़ल तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है. ये ऐलान यूनिवर्सिटी की वाईस चांसलर नजमा अख्तर ने की. मेडिकल कॉलेज के लिए निर्माण योजना और बजट का विवरण देने वाला एक प्रस्ताव आगे करने का काम शिक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम EdCIL को सौंपा गया है, जिसे सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा 'मिनी रत्न' श्रेणी-I कंपनी के रूप में क्लासिफ़ाई किया गया है. वाईस चांसलर अख्तर ने कहा, "हमने EdCIL से इलाज सुविधा के लिए माली जरूरतें और विकास योजना की ढांचा बताते हुए एक व्यापक प्रस्ताव प्रदान करने के लिए कहा है. एक बार प्रस्ताव तैयार हो जाने पर,अगला वाईस चांसलर प्रोजेक्ट के साथ आगे बढ़ सकता है." ख़ास तौर से, कई निजी कंपनियों ने उद्यम में निवेश करने में रुचि दिखाई है, और कई अस्पताल यूनिवर्सिटी के शुरुआत के वर्षों के दौरान प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के साथ अपनी सुविधाएं शेयर करने के तैयार हैं.

मेडिकल कॉलेज को यूनिवर्सिटी क्षेत्र में इलाज और स्वास्थ्य विज्ञान विभाग की मौजूदा 10 मंजिला इमारत के भीतर स्थापित करने की तैयारी है. इसके अत्यधिक, अस्पताल के निर्माण के लिए अलग से पांच एकड़ ज़मीन भी दी की गई है। ऐसा अनुमान है कि मेडिकल कॉलेज अगले साल लगभग 150 छात्रों के अपने पहले बैच के लिए एंट्री शुरू कर देगा. वाईस चांसलर अख्तर ने उम्मीद के साथ कहा,"अगर प्रगति मौजूदा गति से जारी रही, तो हमारा टारगेट अगले साल कम से कम 150 छात्रों के पहले बैच का एनरोल करना है." जामिया मिलिया इस्लामिया दुबई इंटरनेशनल एकेडमिक सिटी में अपना पहला विदेशी परिसर स्थापित करने के लिए दुबई में फंडिंग एजेंसियों के साथ चर्चा कर रहा है, जिसे केंद्र से मंजूरी मिलनी बाकी है.

 

Trending news