Iraq News: इराक में शिया तीर्थयात्रियों को कर्बला ले जा रही एक बस पलटी; 18 की मौत
Advertisement

Iraq News: इराक में शिया तीर्थयात्रियों को कर्बला ले जा रही एक बस पलटी; 18 की मौत

Iraq News: मरने वालों में ईरान और इराक के नागरिक शामिल हैं, जबकि छह ऐसे लोग हैं जिनकी नागरिकता की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है कि वह किस देश से ताल्लुक रखते हैं? 

अलामती तस्वीर

बगदादः इराक के कर्बला शहर में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस शनिवार को बगदाद के उत्तरी इलाके में पलट गई, जिससे 18 लोगों की मौत हो गई. चिकित्सा अधिकारियों ने इस बात की तस्दीक की है. 

शिया तीर्थयात्रा के लिए हर साल लाखों की तादाद में अकीदतमंद शहर में जमा होते हैं, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी वार्षिक सार्वजनिक सभा माना जाता है. तीर्थयात्री इराक के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ ईरान और खाड़ी देशों से भी आते हैं, जिनमें से कई लोग पैदल ही कर्बला की तरफ जाते हैं. 

दो इराकी चिकित्सा अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बगदाद से लगभग 55 मील (90 किलोमीटर) उत्तर में बलाद शहर के पास बस पलट गई थी. पीड़ितों में 15 पुरुष और तीन महिलाएं थीं. अधिकारियों ने कहा कि उनमें 10 ईरानी, ​​दो इराकी, बस चालक और उसका बेटा शामिल है, जबकि इसमें छह लोग ऐसे हैं जिनके राष्ट्रीयता के बारे में अभी पता नहीं चला है. 

इस्लाम के इतिहास में कर्बला की लड़ाई में मुस्लिम उमय्यद शासक के सेना के हाथों पैगंबर मुहम्मद के नाती इमाम हुसैन की सातवीं शताब्दी में हुई हत्या की याद में यहां लोग जमा होते हैं. शिया मुसलमान इसे जगह का बेहद इज्जत और एहतराम करते हैं. 

इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी निजी तौर पर शनिवार को शालमचेह सीमा पार से इराक में ईरानी तीर्थयात्रियों के प्रवेश का निरीक्षण कर रहे थे, जहां उन्होंने और ईरानी उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने एक रेलवे परियोजना की आधारशिला रखी है. यह दोनों देशों के बीच रेल परिवहन को आसान बनाएगा. 

 

Zee Salaam

Trending news