Gaza News: उत्तरी गाजा में ऑपरेशन करेंगी इजराइली फोर्सेस, अब किस जगह पनाह लेंगे फिलिस्तीनी?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1996465

Gaza News: उत्तरी गाजा में ऑपरेशन करेंगी इजराइली फोर्सेस, अब किस जगह पनाह लेंगे फिलिस्तीनी?

Gaza News: गाजा के लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, इजराइल ने साउथ गाजा में ऑपरेशन की शुरुआत कर दी है, वहीं हमास ने कहा है कि वह किसी बंधक को रिहा नहीं करेगा, जब तक इजराइल हमले नहीं रोकेगा.

Gaza News: उत्तरी गाजा में ऑपरेशन करेंगी इजराइली फोर्सेस, अब किस जगह पनाह लेंगे फिलिस्तीनी?

Gaza News: गाजा में इजराइली आर्मी ने अपना ऑपरेशन तेज कर दिया है. इज़राइल के शीर्ष सैन्य कमांडर ने कहा है कि इज़राइली सेना खान यूनिस शहर को घेर रही है. इजरायली सेना के जनरल स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने मंगलवार को कहा, "जंग शुरू होने के साठ दिन बाद हमारी सेनाएं अब दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस इलाके को घेर रही हैं."

दक्षिण के गढ़ों को टारगेट करना चाहती है सेना

टाइम्स ऑफ इज़राइल अखबार के मुताबिक, हलेवी ने फिलिस्तीनी के खिलाफ इजरायल के जमीनी हमले के अगले चरण की घोषणा करते हुए कहा, "हमने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के कई गढ़ों को सुरक्षित कर लिया है, और अब हम दक्षिण में इसके गढ़ों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं". उन्होंने आगे कहा,"जिस किसी ने सोचा था कि आईडीएफ [इजरायली सेना] को यह नहीं पता होगा कि युद्धविराम के बाद लड़ाई को फिर से कैसे शुरू किया जाए, वह गलत है,"

हमास ने क्या कहा?

हमास के ओसामा हमदान ने कहा कि इजरायली हमला खत्म होने से पहले "कोई बातचीत या कैदियों की अदला-बदली नहीं होगी". बेरूत में पत्रकारों से बात करते हुए, हमदान ने यह भी कहा कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में इजरायली बंदियों की जिंदगी के लिए "जिम्मेदार" थे, उन्होंने कहा कि उनका असली मकसद फिलिस्तीनी लोगों को खत्म करना है. हमास की सशस्त्र शाखा क़सम ब्रिगेड ने कहा कि वह मंगलवार सुबह से पट्टी के सभी इलाकों में इजरायली सेना के खिलाफ लड़ाई में लगी हुई थी.

24 इजराइली वाहनों को किया तबाह

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप के टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में दावा किया गया कि उसने गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस में 24 सैन्य वाहनों को पूरी तरह या आंशिक तौर से खत्म कर दिया है. इसमें कहा गया है कि उसके स्नाइपरों ने आठ इजरायली सैनिकों को मार डाला और घायल कर दिया. 13 अक्टूबर के बाद से दस लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों को उत्तरी गाजा से विस्थापित किया गया है.

कोई नहीं बचा सेफ जोन

फिलिस्तीनियों के लिए अब कोई सेफ जोन नहीं बचा है. बीते रोज इजराइल ने गाजा के दक्षिण हिस्से को खाली करने के आदेश दिए थे. अब खान यूनुस में रहने वाले परिवार अपना सामान पैक कर रहे हैं और राफह की ओर जा रहा है. राफह एक मिस्र बॉर्डर पर एक कस्बा है.  राफा अब फिलिस्तीनियों के लिए बचा हुआ आखिरी शेल्टर है, लेकिन इस इलाके में भी बमबारी जारी है."

Trending news