ईरान ने इसराइली मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय भी सवार; सरकार ने उठाया ये कदम
Advertisement

ईरान ने इसराइली मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय भी सवार; सरकार ने उठाया ये कदम

MSC Aries Ship Seized: ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने शनिवार को होर्मुज के पास इज़राइल से जुड़े MSC ARIES कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया है.  इस मालवाहक जहाज पर सवार 25 लोगों में से 17 भारतीय नागरिक भी सवार हैं. 

 ईरान ने इसराइली मालवाहक जहाज को किया जब्त, 17 भारतीय भी सवार; सरकार ने उठाया ये कदम

MSC Aries Ship Seized: इसराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर भारत समेत कई मुल्क पूरी तरह अलर्ट पर है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने 12  अप्रैल को एक एडवाजरी जारी भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक इसराइल और ईरान की यात्रा पर न जाने की हिदायत दी. इस बीच ईरान की तरफ से इसराइली मालवाहक जहाज को कब्‍जा करने की खबर आई है. इस खबर ने भारत की भी मुश्किलें बढ़ा दी है, क्योंकि इस मालवाहक जहाज पर सवार 25 लोगों में से 17 भारतीय नागरिक हैं.  वहीं, इस मामले को लेकर भारत ईरानी अफसरों के साथ लगातार कॉन्टैक्ट में हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, "शनिवार को होर्मुज के पास ईरान द्वारा जब्त किए गए इसराइल से जुड़े मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' में 17 भारतीय नागरिक सवार हैं". सूत्रों ने बताया कि तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के जरिए से ईरानी अफसरों के संपर्क में हैं.

द टाइम्स ऑफ इसराइल ने ईरानी समाचार एजेंसी का हवाला देते हुए बताया कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने शनिवार को होर्मुज के पास इज़राइल से जुड़े MSC ARIES कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया है. 

आखिरी बार इस क्षेत्र में देखा गया जहाज
रिपोर्ट के मुताबिक, MSC Aries मालवाहक जहाज को आखिरी बार शुक्रवार को दुबई के तट से होर्मुज की तरफ जाते हुए देखा गया. जहाज ट्रैकिंग साइट, मरीन ट्रैफिक के मुताबिक, जहाज वर्तमान में फारस की खाड़ी से होकर गुजर रहा है. 

ईरान ने इसराइली जहाज को क्यों किया कब्जा
इसराइल और हमास के बीच चल रहे जंग के बीच ईरान और पश्चिमी देशों के बीच तनाव और बढ़ गया. गाजा में इसराइली सैनिकों द्वारा लगातार हमले किए जा रहे हैं. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ईरान 'बहुत जल्दी' इसराइल पर हमला करेगा." 

उल्लेखनीय है कि इसराइल द्वारा सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले करके तीन ईरानी सैन्य जनरलों को मार गिराया था, जिसके बाद तेहरान ने बदला लेने की कसम खाई थी. ईरान के द्वारा जवाबी हमले की कसम खाने के बाद अमेरिका हाई अलर्ट पर है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि पिछले हफ्ते सीरिया में ईरानी राजनयिक कैंपस पर इसराइल के हमले में तीन ईरानी जनरलों की मौत के बाद ईरान द्वारा जवाबी हमले का खतरा बना हुआ है.

Trending news