इराक के दौरे पर गए हैं ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान, दोनों देशों के बीच होगी ये बड़ी डील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2425423

इराक के दौरे पर गए हैं ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान, दोनों देशों के बीच होगी ये बड़ी डील

Iranian President Masoud Pezeshkian: ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन इराक के दौरे पर गए हैं. जहां, वह इराक के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध बहाल करने पर बात करेंगे.

इराक के दौरे पर गए हैं ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान, दोनों देशों के बीच होगी ये बड़ी डील

Iranian President Masoud Pezeshkian: ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान आज यानी 11 सितंबर को इराक के दौरे पर गए हैं. इस दौरे से मसूद पेजेश्कियान को उम्मीद है कि इससे तेहरान के बगदाद के साथ संबंधों को मजबूती मिलेगी. क्योंकि क्षेत्रीय तनाव दोनों देशों को पश्चिम एशिया में बढ़ती अशांति की तरफ धकेल रहा है.

ईरान और इराक के बीच होगा ये बड़ी डील
इराक और ईरान एक-दूसरे के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही ईरान के नए राष्ट्रपति अमेरिका के साथ भी रिश्तों को पटरी पर लाने के लिए इच्छुक हैं. ईरान के लिए इराक के साथ उसके संबंध आर्थिक, राजनीतिक और धार्मिक वजहों से महत्वपूर्ण बने हुए हैं. क्योंकि इराक ने साल 2003 में अमेरिका की अगुआई में इराक पर हमला हुआ, जिसके बाद तानाशाह सद्दाम हुसैन को सत्ता से हटा दिया गया. सद्दाम ने 1980 के दशक में ईरान के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था, जो सालों तक चला.

ईरान के राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले धमाका
इस वक्त इराक में अमेरिका के 2,500 सैनिकों हैं, जो अब भी एक समय के प्रभावशाली चरमपंथी इस्लामिक स्टेट समूह के बचे हुए हिस्से के साथ संघर्ष कर रहे हैं. पेजेश्कियान के आगमन से पहले मंगलवार रात बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जगह पर विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और विस्फोट की परिस्थितियां भी स्पष्ट नहीं हैं.

शिया धार्मिक स्थलों  का दौरा करेंगे राष्ट्रपति
अपनी यात्रा के दौरान पेजेश्कियान कर्बला और नजफ शहरों में शिया धार्मिक स्थलों का भी दौरा करेंगे. यात्रा से पहले ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने एक इराकी टेलीविजन चैनल को बताया कि पेजेश्कियान को बगदाद के साथ सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ आर्थिक संबंधों के भी मजबूत होने की उम्मीद है. इराक में अमेरिकी सैनिकों की निरंतर मौजूदगी ईरान के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. वहीं इराकी राजनेता इस मुद्दे पर बहस जारी रखे हुए हैं कि देश में अमेरिकी सैनिकों के बने रहने का समर्थन किया जाए या नहीं.

Trending news