लेबनान के 25 गांव के लोग छोड़ दे घर, जमीनी हमले से पहले इजरायली फौज ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2455091

लेबनान के 25 गांव के लोग छोड़ दे घर, जमीनी हमले से पहले इजरायली फौज ने दी चेतावनी

Israel Hezbollah War: इज़राइली सेना लेबनान में हवाई हमले जारी रखे हुए है, जिसमें दक्षिणी बेरूत के कई इलाके शामिल हैं. लेबनान में इजरायल के ताजा हमले में 95 लोगों की मौत हुई है. इस बीच लेबनान के नागरिकों को इजरायल ने चेतावनी दी है.

लेबनान के 25 गांव के लोग छोड़ दे घर, जमीनी हमले से पहले इजरायली फौज ने दी चेतावनी

Israel Hezbollah War: लेबनान की राजधानी बेरूत में मौजूद हिजबुल्लाह के हेडक्वाटर में इजरायल ने भीषण बमाबारी की थी. जिसमें हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. जिसके बाद इजरायली सेना ने गाजा की तरह लेबनान में जमीनी हमले की तैयारी कर ली है. इस बीच, अल-जज़ीरा ने दावा किया है कि इज़रायली सेना दक्षिणी लेबनान में दाखिल हो चुकी है.

25 गांव खाली करने का दिया निर्देश
वहीं, इजराइल ने दक्षिणी लेबनान के कुछ हिस्सों में लोगों से अपने घर खाली करने को कहा है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में इजराइल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता अविचाई एंड्री ने करीब 25 गांवों की लिस्ट दी है जो प्रभावित होंगे. उनका कहना है कि इजराइली सेना उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती.

इजरायली फौज ने क्या कहा?
उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह अपनी सैन्य जरूरतों के लिए जिन घरों का इस्तेमाल कर रहा है, उन्हें निशाना बनाया जा सकता है." एंड्री ने लोगों से फौरन अवली नदी के उत्तरी हिस्से में चले जाने को कहा. उन्होंने कहा कि लोगों को दक्षिणी हिस्से में नहीं जाना चाहिए. हम आपको अपने घरों में लौटने के सुरक्षित समय के बारे में सूचित करेंगे.

लेबनान के पीएम ने क्या कहा?
वहीं, लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि लेबनान “अपने इतिहास के सबसे खतरनाक दौर में से एक” का सामना कर रहा है. इज़राइली सेना लेबनान में हवाई हमले जारी रखे हुए है, जिसमें दक्षिणी बेरूत के कई इलाके शामिल हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार को हुए हमलों में कम से कम 95 लोग मारे गए. इजरायल के हमले में अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

इजरायल के मंत्री ने दी चेतावनी
इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने उत्तरी इजरायल में स्थानीय परिषद प्रमुखों से कहा कि लेबनान की दक्षिणी सीमा पर युद्ध का अगला चरण जल्द ही शुरू होगा. योआव गैलेंट ने कहा कि नया अभियान उन इजरायलियों को वापस लाने में मदद करेगा जो लगभग एक साल से चल रहे सीमा युद्ध के दौरान हिजबुल्लाह रॉकेटों से भाग गए थे.

Trending news