Israel-Palestine War Update: हिरासत में लिए फिलिस्तीनियों को फांसी देने के खिलाफ क्यों हैं इजरायली परिवार?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1970776

Israel-Palestine War Update: हिरासत में लिए फिलिस्तीनियों को फांसी देने के खिलाफ क्यों हैं इजरायली परिवार?

Israel-Palestine War Update: हिरासत में लिए गए फिलिस्तीनियों को फांसी देने के खिलाफ इजराइली परिवार प्रोटेस्ट कर रहे हैं. दरअसल ये उन लोगों के परिवार हैं, जिन्हें हमास ने बंधी बनाया हुआ है.

Israel-Palestine War Update: हिरासत में लिए फिलिस्तीनियों को फांसी देने के खिलाफ क्यों हैं इजरायली परिवार?

Israel-Palestine War Update: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच वॉर जारी है, इस दौरान कई इजरायली परिवार हैं जो फिलिस्तीनियों को फांसी देने के खिलाफ नजर आ रहे हैं. दरअसल इजराइल की पार्लियामेंट में एक प्रस्ताव लाया गया गया है, जिसके पास होने के बाद हिरासत में लिए गए फिलिस्तीनियों को फांसी देने में आसानी हो जाएगी. इज़राइल ने कहा कि गाजा के फिलिस्तीनी ग्रुप के सदस्यों के जरिए दक्षिणी इज़राइल में 1,200 से ज्यादा लोगों की हत्या करने और लगभग 240 लोगों का अपहरण करने के बाद कई संदिग्ध हमलावरों को हिरासत में लिया गया था.

इजराइल में पास होगा प्रस्ताव

यह प्रस्ताव सिक्योरिटी मिनिस्टर इतामार बेन-गविर की पार्टी के जरिए आगे बढ़ाया गया था, जिन्होंने सोमवार को एक्स पर पोस्ट किया था: "आतंकवादियों के लिए मौत की सजा का कानून अब बाएं और दाएं का मामला नहीं है.... [यह] इज़राइल राज्य के लिए एक नैतिक और जरूरी कानून है."

क्यों कर रहे हैं परिवार विरोध?

इस प्रस्ताव का कई इजरायली परिवार विरोध करते नजर आ रहे हैं. हमास के जरिए पकड़े गए कुछ लोगों के रिश्तेदारों ने एक संसदीय पैनल को बताया कि मौत की सजा पर बात करने से भी गाजा में रखे गए उनके परिवार वालों के लिए तबाहकुन नजीते (विनाशकारी नतीजे) हो सकते हैं. सीधे तौर पर बंधकों के परिवारों का मानना है कि अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो हमास उनके परिवार वालों को नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें जान से भी मार सकता है.

परिवार वालों का क्या कहना है?

इस मसले को लेकर Yarden Gonen, जिनकी बहन को हमास ने बंधी बनाया हुआ है कहती है,"इसका मतलब होगा उनके दिमाग के खेल के साथ खेलना, और बदले में, हमें अपने प्रियजनों की हत्या, आखिर की तस्वीरें मिलेंगी, इसके लिए इज़राइल राज्य को नहीं बल्कि उन्हें [हमास] दोषी ठहराया जाएगा," उन्होंने आगे कहा, "जब तक वे यहां वापस न आ जाएं, तब तक इस पर ध्यान न दें," "मेरी बहन का खून से अपने हाथ मत रंगो."

बंधकों के परिवारों को फिक्र है कि फांसी की चर्चा से भी उनके रिश्तेदारों के लिए खतरा पैदा हो गया है, जिन्हें पहले ही हमास के हाथों फांसी की धमकी मिल चुकी है. बंदियों में से एक के चचेरे भाई गिल डिल्कमा ने बेन-गविर से कानून को न लाने के बारे में कहा है, उन्होंने कहा अगर आप में दिल है तो इस कानून को खत्म करें. बंदियों में से एक के परिवार के एक अन्य सदस्य ने इस चिंता को व्यक्त करते हुए चिल्लाया, "अरबों को मारने के बारे में बात करना बंद करो. यहूदियों को बचाने के बारे में बात करना शुरू करें!”

Trending news