भारत दौरे पर हैं दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मुस्लिम देश के PM; जानें मलेशिया से जुड़े 11 दिलचस्प फैक्ट्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2392294

भारत दौरे पर हैं दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मुस्लिम देश के PM; जानें मलेशिया से जुड़े 11 दिलचस्प फैक्ट्स

Interesting facts about Malaysia: मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम भारत दौरे पर हैं. इस बीच लोगों को मलेशिया के बारे में जानने के लिए उत्सुकता बढ़ गई है. मलेशिया के बारे में 11 रोचक फैक्ट्स दिए गए हैं. जिन्हें आपको जानना चाहिए.

भारत दौरे पर हैं दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मुस्लिम देश के PM; जानें मलेशिया से जुड़े 11 दिलचस्प फैक्ट्स

Interesting facts about Malaysia: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं. इस दौरान लोगों में मलेशिया के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ रही है. लोग मलेशिया को ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. इस मौके पर हम मलेशिया के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट बताने जा रहे हैं, जो आप सभी जानने के लिए काफी उत्सुक हैं. आइए बताते हैं.

गौरतलब है कि हर देश की अपनी-अपनी विशेषताएं होती हैं. उनमें से एक मलेशिया भी है. जिसके बारे में कई रोचक तथ्य हैं. मलेशिया भारत के जैसे एक संघीय देश है, जिसमें 13 राज्य और 3 संघीय क्षेत्र हैं. मलेशिया का नेतृत्व सरकार चलाने के लिए एक प्रधानमंत्री करता है. साल 2022 में, इस देश में आम चुनाव हुए जिसमें अनवर इब्राहिम को आधिकारिक तौर पर मलेशिया का 10वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया, विभिन्न स्रोतों से संक्षेप में, यहाँ मलेशिया के बारे में 11 रोचक फैक्ट्स दिए गए हैं. जिन्हें आपको जानना चाहिए.

1. दुनिया की सबसे पुरानी सल्तनत
1136 में स्थापित, सुल्तान मुजफ्फर शाह को केदाह के पहले सुल्तान के रूप में जाना जाता है. केदाह सल्तनत मलय प्रायद्वीप पर सबसे पुरानी सल्तनत थी. इसे दुनिया की सबसे पुरानी सल्तनत भी माना जाता है. केदाह सल्तनत शुरू में हिंदू धर्म से बहुत जुड़ी हुई थी, लेकिन बाद में यह इस्लामी सल्तनत बन गई. अब मलेशिया देश में नौ सुल्तान और चार राज्य हैं. इन चारों का नेतृत्व यांग डिपर्टुआ नेगेरी (मलेशिया में गवर्नर का नाम) करता है. मलेशिया की नौ सल्तनतों में जोहोर, केदाह, सेलंगोर, केलंटन, नेगेरी सेम्बिलन, पहांग, पेराक, पर्लिस और टेरेंगानु शामिल हैं.

fallback

2. राजशाही
मलेशिया एक संघीय संवैधानिक राजशाही के रूप में एक देश है. 13 क्षेत्रों में बांटा गया है. जोहोर, केदाह, केलंटन, मेलाका, नेगेरी सेम्बिलन, पहांग, पेराक, पर्लिस, सेलंगोर, पुलाऊ पिनांग और तेरेंगानु नाम से राज्य हैं. फिर तीन संघीय क्षेत्रों या संघीय क्षेत्रों (केंद्र शासित राज्य) में कुआलालंपुर, पुत्रजया और लाबुआन शामिल हैं.

3. ज़्यादातर आबादी मुस्लिम है
इंडोनेशिया की तरह ही, ज़्यादातर मलेशियाई लोग इस्लाम को मानते हैं. टेम्पो डेटा के आधार पर, मलेशिया में मुस्लिम आबादी का फीसदी कुल आबादी का करीब 61.3% है. दुनिया भर के मुसलमानों की तरह यहां के भी मुसलमान अल्लाह की इबादत करते हैं. रमज़ान के महीने, ईद-उल-अज़हा और इसी तरह के इस्लामी धार्मिक त्योहारों के दिन जश्न मनाते हैं.

4. नाम बदला था
टॉलेमी नामक एक ग्रीको-रोमन भूगोलवेत्ता ने सबसे पहले मलेशिया का नाम ऑरिया चेरसोनसस रखा था. इस शुरुआती नाम का अर्थ है 'स्वर्ण प्रायद्वीप' है. यह टॉलेमी की पुस्तक जियोग्राफिया में सूचीबद्ध है. जिसे लगभग 150 ई. में लिखा गया था.

5. पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश
मलेशिया भी एक ऐसा देश है, जिसे 1786 से 1957 तक इंग्लैंड ने उपनिवेश बनाया था. 1786 में, इंग्लैंड या ग्रेट ब्रिटेन ने मलय प्रायद्वीप, मलेशिया पर पहला उपनिवेश स्थापित करना शुरू किया. अंग्रेजों के आने से निश्चित रूप से डच, जो उस समय भी सत्ता में थे, नाराज़ हो गए थे. आखिर में दोनों के बीच क्षेत्र के लिए संघर्ष हुआ.

6. अनोखा राष्ट्रगान
मलेशिया के राष्ट्रीय गीत का शीर्षक नेगाराकु (मेरा देश) है, राष्ट्रगान का निर्धारण एक जटिल ऐतिहासिक यात्रा से होकर गुजरा है. यह गीत सल्तनत ऑफ पेराक के गीत से चुना गया था, जो ला रोजली नामक फ्रांसीसी गीत का एक बदलाव है. नेगाराकु गीत की धुन और लय ऐनी शेल्टन के गीत आई शैल रिटर्न से अनुकूलित की गई थी. मलेशियाई राष्ट्रगान के चयन के पीछे किंग अब्दुल्ला का हाथ है.

6. सबसे ऊंचे पेट्रोनास टावर्स
मलेशिया में दुनिया की सबसे मशहूर इमारत है, जिसका नाम पेट्रोनास टावर्स है.  451.9 मीटर ऊंचे इस टॉवर को 1998-2004 तक दुनिया का सबसे ऊंचा टॉवर नामित किया गया था. दो शानदार टावरों के बीच में एक पुल के रूप में एक कनेक्शन है जिसे आमतौर पर स्काईब्रिज कहा जाता है. 41वीं और 42वीं मंजिल पर स्थित यह पुल ज़मीन से 170 मीटर ऊपर है.

fallback

7. सबसे लंबी टोल रोड
मलेशिया में पूरे देश में लगभग 66,000 टोल रोड हैं. दिलचस्प बात यह है कि पृथ्वी की परिधि 40,000 किमी है. यह आंकड़ा निश्चित रूप से मलेशिया को दुनिया में सबसे लंबी टोल रोड वाले देश के रूप में वर्गीकृत करता है. इसके अलावा, पुटराजया क्षेत्र में 3.5 किमी के व्यास के साथ दुनिया का सबसे बड़ा गोल चक्कर भी है.

8. सबसे पुराना उष्णकटिबंधीय वन है
मलेशिया का राष्ट्रीय उद्यान लगभग 130 मिलियन साल पुराना माना जाता है. जो लोग इस पार्क में जाना चाहते हैं, उन्हें सरकार से पहले इजाजत लेनी होती है मलेशियाई बाघों के निवास स्थान से लेकर कई दूसरे दुर्लभ जानवरों तक, राष्ट्रीय उद्यान एक गजब का अनुभव मिलता है.

9. सबसे बड़ा गुफा
दुनिया का सबसे बड़ा गुफा कक्ष, सरवाक गुफा कक्ष, बोर्नियो द्वीप पर गुनुंग मुलु राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है. यह गुफा इतना बड़ा है कि इसमें 40 बोइंग 747 विमान समा सकते हैं. इसके लिए विमानों को अपने पंखों को एक दूसरे के ऊपर रखने की भी आवश्यकता नहीं है.

fallback

10. सबसे लंबा किंग कोबरा
दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा सांप मलेशिया में पकड़ा गया था. तब इसकी लंबाई 5.54 मीटर थी. बाद में इसे लंदन ले जाया गया, जहां इसकी लंबाई बढ़कर 5.71 मीटर हो गई.

11. मलेशिया में स्वतंत्रता
मलेशिया में स्वतंत्रता की घोषणा 20 फरवरी 1956 को की गई थी. मलय नेता टुंकू अब्दुल रहमान ने मलेशिया की स्वतंत्रता की अगुआई की थी. 1962 में मलेशिया में 21 से 28 साल की उम्र के लोगों के लिए 2 साल की सैन्य ट्रेनिंग की व्यवस्था थी.

Trending news