"प्रीमियम बन चुका है 2000 का नोट, ज्यादा कीमत पर बिक रहा है", संसद में MP ने पूछा सरकार से सवाल
Advertisement

"प्रीमियम बन चुका है 2000 का नोट, ज्यादा कीमत पर बिक रहा है", संसद में MP ने पूछा सरकार से सवाल

2000 के नोट बाजार से लगभग नदारद हैं. इस पर एमपी ने राज्यसभा में सरकार से जवाब मांगा है. साथ ही उन्होंने नोट बंद करने की मांग की है. 

File PHOTO

200 Note: साल 2016 में आने वाले 2000 के नोट अब बाज़ार दिखने बंद ही हो गए. कभी-कभार ही 2000 का नोट देखने को मिलता है. कई बार तो ऐसी भी अफवाहे भी उड़ी हैं कि यह नोट बंद हो गए हैं या फिर जल्द ही बंद हो जाएंगे लेकिन अब भाजपा सांसद ने राज्यसभा में 2000 के नोट बंद करने को लेकर बड़ी बात कही है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मेंबर ने राज्यसभा में सोमवार को दावा किया कि 2,000 रुपये के नोटों का क्रिमिनल एक्टिविटीज व गैर कानूनी कारोबार में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है, लिहाजा सरकार को इसे बंद कर देना चाहिए.

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, "बाजार में गुलाबी रंग के 2,000 रुपये के नोटों का दर्शन दुर्लभ हो गया है. एटीएम से नहीं निकल रहा है और अफवाह है कि यह अब वैध नहीं रहा." उन्होंने सरकार से इस बारे में जवाब मांगा है. 

सुशील मोदी ने दावा किया कि पिछले तीन साल से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2,000 रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी है और बड़ी तादाद में 2,000 रुपये के नकली नोट जब्त भी किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, "बड़े पैमाने पर लोगों ने 2,000 के नोटों की जमाखोरी कर रखी है. सिर्फ गैर कानूनी कारोबार में इसका इस्तेमाल हो रहा है. कुछ जगहों पर यह ब्लैक में भी मिल रहा है व प्रीमियम पर बिक रहा है."

उन्होंने कहा कि नशीले चीजें, मनी लॉन्ड्रिंग समेत कई जुर्मों में इन नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है. मोदी ने कहा कि दुनिया की सभी मॉडर्न अर्थव्यवस्थाओं में बड़े नोटों का चल बंद हो गया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में ज्यादा से ज्यादा 100 डॉलर है और वहां भी 1,000 डॉलर के नोट नहीं हैं. उन्होंने कहा कि चीन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय संघ में भी 200 का नोट है. बिहार के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि सिर्फ पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों में 5,000 के नोट हैं. 

उन्होंने कहा, "भारत में 2,000 के नोट के चलने का अब कोई मकसत नहीं है. अब तो सरकार डिजिटल लेनदेन को भी बढ़ावा दे रही है. इसलिए मेरी सरकार से गुज़ारिश है कि वह फेज़ वाइज़ तरीके से इन नोटों को धीरे-धीरे बंद कर दिया जाना चाहिए." उन्होंने मांग की कि सरकार जनता को मौका दे ताकि वे एक या दो साल में 2,000 के नोटों को दूसरे नोटों से बदल लें. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news