Heatwave: गर्मी से है बुरा हाल; राजस्थान में 3 लोगों की मौत, इस जगह पर धारा 144 लागू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2268083

Heatwave: गर्मी से है बुरा हाल; राजस्थान में 3 लोगों की मौत, इस जगह पर धारा 144 लागू

Heatwave Alert: देश के अलग-अलग इलाकों में गर्मी पड़ रही है. गर्मी की वजह से राजस्थान में 3 लोगों की मौत हुई है. वहीं महाराष्ट्र के अकोला में धारा 144 लगा दी गई है. इसके अलावा देश के कई हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की गई है.

Heatwave: गर्मी से है बुरा हाल; राजस्थान में 3 लोगों की मौत, इस जगह पर धारा 144 लागू

Heatwave Alert: राजस्थान में गर्मी की वजह से लू लगने से मंगलवार को 3 और लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि सोमवार को लू लगने के मामले बढ़कर 3965 हो गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि लू लगने के मामले दिल्ली और आगरा से हैं. झालवार जिले में दो नवजाज शिशु अस्पताल में भर्ती कराए गए इसके बाद मंगलवार को इनकी मौत हो गई. 

दो बच्चों की मौत
बच्चों के माता-पिता ने अस्पताल पर लापरवाही का इल्जाम लगाया. उनका कहना था कि अस्पताल में न तो कूलर था और न ही बच्चों को देखने के लिए कोई डॉक्टर. ब्लॉक मेडिकल अफसर रईस खान ने अस्पताल के लिए गाइडलाइन जारी की है. उन्होंने अस्पताल में चार कूलर लगाने का आदेश दिया है और 24 घंटे ड्यूटी करने के लिए डॉक्टरों की नियुक्ति की. खान के मुताबिक इस बात की जांच की जाएगी कि नवजात शिशुओं की मौत गर्मी की वजह से हुई है या नहीं.

11 लोगों की मौत
आपको बता दें कि पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. दिल्ली के आस-पास के इलाकों में गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से भयानक गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में लू की चेतावनी जारी की गई है. राजस्थान का और बुरा हाल है. यहां गर्मी की वजह से 26 मई को 11 लोगों की मौत हो गई थी. मारे जाने वालों में ज्यादातर वह मजदूर थे जो धूप में काम कर रहे थे. 

अकोला में धारा 144
महाराष्ट्र में भी इन दिनों गर्मी पड़ रही है. महाराष्ट्र के अकोला में हाल ही में गर्मी की वजह से जिला अधिकारी ने धारा 144 लगा दी है. यहां ज्यादा लोगों का एक साथ खड़े होने पर पाबंदी लगा दी है. इदारों को कहा गया है कि वह अपने यहां पंखा और कूलर की उचित व्यवस्था करें. स्कूलों को हिदायत दी गई है कि वह सुबह 10 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद चलाएं.

Trending news