दिल्ली में जारी है गर्मी का कहर; दो दिन में 5 की मौत 12 अस्पताल में भर्ती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2299323

दिल्ली में जारी है गर्मी का कहर; दो दिन में 5 की मौत 12 अस्पताल में भर्ती

Heatstroke in Delhi: दिल्ली में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. गर्मी और हीटस्ट्रोक की वजह से यहां 72 घंटों में 7 लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली के डॉक्टर का कहना है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक होने की जरूरत है.

दिल्ली में जारी है गर्मी का कहर; दो दिन में 5 की मौत 12 अस्पताल में भर्ती

7 Died Due to Heatstroke in Delhi: दिल्ली और इसके आस पास के इलाकों में गर्मी का कहर जारी है. बीते दो दिनों में दिल्ली में गर्मी की वजह से 7 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 12 लोग डॉक्टर राम मनोहर लोहिया में भर्ती कराए गए हैं. दिल्ली के दूसरे अस्पतालों में भी लू की वजह से लोगों को भर्ती कराया गया है. राज्य संचालित अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक अजय शुक्ला का कहना है कि लू की वजह से बीमार हुए 22 लोगों को अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने आगे कहा कि "गर्मी की वजह से दिल्ली में 7 लोगों की मौत हुई है इसके साथ 12 लोगों को वेंटीलेटर पर रखा गया है."

हीट स्ट्रोक से हालत खराब
सीनियर डॉक्टर के मुताबिक दिल्ली में हीटस्ट्रोक की वजह से मरने वालों की तादाद में 60-70 फीसद का इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि "अगर मरीज को अस्पताल लाने में देरी की जाती है तो उसके एक के बाद एक अंग काम करना बंद कर देते हैं. यह कम जाकरुकता की वजह से होता है. जिन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें से ज्यादातर बाहरी मजदूर हैं. इसके अलावा हीटस्ट्रोक के लक्षण को लोग आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं. जब मरीज बेहोश हो जाते हैं तभी उनके परिवार वालों को लगता है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी है."

हीटस्ट्रोक के बारे में जागरुकता
डॉक्टर शुक्ला का कहना है कि हीटस्ट्रोक के बारे में जाकरुकता फैलाना बहुत जरूरी है. "हमें लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है. अस्पताल में भर्ती कराने के बजाए, अगर आपको लगता है कि कोई शख्स हीटस्ट्रोक से पीड़ित है, तो वहीं ठंडा करने की कोशिश करें. जब मरीज को अस्पताल में भर्ती के लिए लाएं, तब तक उसे पानी और बर्फ से ठंडा करते रहें. हमने एंबुलेंस को भी पानी और बर्फ से लैस किया है, ताकि मरीज को लाते हुए ठंडक पहुंचाई जा सके."

दिल्ली में भयानक गर्मी
हैरान करने वाली बात है कि दिल्ली के लोग पिछले एक महीने से शदीद गर्मी झेल रहे हैं. दिल्ली का तापमान 35 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. दिल्ली का तापमान 45 डिग्री बना हुआ है. यह सामान्य डिग्री से बहुत ज्यादा है. नल का पानी हमेशा गर्म रहता है. यहां तक कि AC भी इस मौसम में काम नहीं कर रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत में 24 घंटे तक हीटवेव रहेगी उसके बाद राहत मिल जाएगी.

Trending news