बकरों के कान, पीठ पर लिखा अल्लाह तो किसी के चांद, लाखों में है कीमत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1246322

बकरों के कान, पीठ पर लिखा अल्लाह तो किसी के चांद, लाखों में है कीमत

ईद के मौके पर खास तरह के बकरों की अच्छी कीमत मिलती है. इसी तरह जयपुर में भी उन बकरों की काफी कीमत वसूली जा रही है जिन पर अल्लाह लिखा है या चांद बना हुआ है. 

Allah on Goat

मोहम्मद रजा उल्लाह/जयपुर: राजधानी जयपुर के दिल्ली हाईवे पर मौजूद ईदगाह के पास लगी हुई बकरा मंडी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. कुछ बकरों को देखने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. इसकी वजह यह है कि इन बकरों के कान और पेट पर अल्लाह का नाम लिखा हुआ है. वहीं कुछ बकरे ऐसे भी हैं जिनकी पीठ पर चांद बना हुआ है. 

fallback

5 लाख रुपये तक है बकरे की कीमत

इन बकरों की कीमत 2 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक है. वहीं जो बकरे यहां पर आकर्षण का केंद्र हैं उन बकरों की लोग फोटो क्लिक करके अलग-अलग सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. इन बकरों की बोली 1 लाख 51 हजार और 4 लाख 51 हजार रुपये तक लग चुकी है. लेकिन बकरा मालिक बकरा बेचने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं. उनका कहना है कि हम बकरे की जो कीमत मांग रहे हैं उसी कीमत पर बकरा बेचेंगे. इन खास बकरों के मालिक का कहना है कि हम लोगों के बकरों पर खास किस्म से अल्लाह और चांद बना हुआ है इसलिए हम लोग ज्यादा पैसों की डिमांड कर रहे हैं.

fallback

दो साल बाद लगी बकरों की मंडी

बताया जाता है कि कोरोना काल में मंडी में बकरों की बिक्री नहीं हो सकी. पिछले 2 साल के बाद सामूहिक रूप से बकरा मंडी में बकरे बिक रहे हैं. ईदगाह इलाके में लगी बकरा मंडी इस वजह से भी ज्यादा आकर्षक है क्योंकि यहां दूर-दूर से लोग बकरा खरीदने और बेचने आए हैं. यहां कई किलोमीटर तक बकरों से सजे हुए बाजार नजर आ रहे हैं. वहीं हाईवे होने की वजह से पुलिस प्रशासन भी काफी मुस्तैद नजर आ रहा है. इसलिए सुबह से ही यहां पर पुलिस की गाड़ियां लगातार गश्त करती हुई नजर आती हैं. यहां लगातार स्पीकर के जरिए इस बात की अपील की जाती है कि आप पुलिस प्रशासन का पूरी तरह से सहयोग करें. 

fallback

मुसलमान देते हैं कुर्बानी

ख्याल रहे कि मुस्लिम बिरादरी के लोग बकरीद के मौके पर बड़ी तादाद में बकरों की कुर्बानी करते हैं. इस मौके पर बकरों की मांग बढ़ जाती है. जिसकी वजह से इनकी कीमत भी बढ़ जाती है. अगर कुछ खास किस्म का बकरा है तो उसकी कीमत और ज्यादा हो जाती है.

Video:

Trending news