ऑल्ट न्यूज वाले जुबैर को नहीं मिली जमानत; 14 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा
Advertisement

ऑल्ट न्यूज वाले जुबैर को नहीं मिली जमानत; 14 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा

आल्ट न्यूज के सह संस्थाक मोहम्मद जुबैर को भड़काऊ पोस्ट करने के मामले में 27 जून को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इससे पहले उनकी चार दिन की न्यायिक हिरासत ली गई थी.

मोहम्मद जुबैर

नई दिल्लीः दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट स्निग्धा सरवरिया ने शनिवार को ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को 2018 के विवादास्पद ट्वीट मामले में जमानत देने से इंकार करते हुए उसकी याचिका खारिज कर दी.इसके साथ ही अदालत ने दिल्ली पुलिस को जुबैर की 14 दिन की न्यायिक हिरासत की और इजाजत दे दी है. इससे पहले उनकी चार दिन की न्यायिक हिरासत ली गई थी. शनिवार को उनकी न्यायिक हिरासत खत्म होने वाली थी. 
दिल्ली पुलिस के विशेष लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने दलील पेश किया कि सीडीआर विश्लेषण के मुताबिक, जुबैर ने पाकिस्तान, सीरिया से रेजर गेटवे के जरिए धन स्वीकार किया है, जिसकी आगे की जांच की जरूरत है. गौरतलब है कि आल्ट न्यूज का सह संस्थाक मोहम्मद जुबैर भड़काऊ पोस्ट करने के मामले में 27 जून से पुलिस की हिरासत में है. 

जुबैर पर लगे हैं ये आरोप 
जुबैर के खिलाफ लगाए गए नए आरोपों में आपराधिक साजिश रख्ने, सबूत गायब करने के साथ ही विदेशी अंशदान लेने में कानूनों का उल्लंघन करने के इल्जाम शामिल हैं.इससे पहले, उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचाने के उद्देश्य) के तहत इल्जाम लगाए गए हैं. 

इस एक  ट्वीट पर फंस गए जुबैर 
शिकायत के मुताबिक, मुज्मि जुबैर ने एक पुरानी हिंदी फिल्म के स्क्रीनग्रैब का इस्तेमाल किया था, जिसमें एक होटल की तस्वीर दिखाई दे रही थी, जिसके बोर्ड पर 'हनीमून होटल’ के बजाय ’हनुमान होटल’ लिखा हुआ था. जुबैर ने अपने ट्वीट में लिखा था, “2014 से पहले : हनीमून होटल. 2014 के बाद : हनुमान होटल“ दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को जुबैर की याचिका पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया, जिसमें कथित आपत्तिजनक ट्वीट के संबंध में पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें उनकी पुलिस हिरासत और उनके लैपटॉप को जब्त करने की इजाजत दी गई थी.

प्रावदा मीडिया को विदेश से 2.31 लाख रुपये दान में मिले : पुलिस
दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट आल्ट न्यूज को चलाने वाली प्रावदा मीडिया ने विदेश से 2,31,933 रुपये का दान हासिल किया है. जिन मूल्कों से दान मिला है, उनमें पश्चिमी आस्ट्रेलिया, उत्तरी हॉलैंड, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, अबू धाबी, दुबई, शारजाह, अमेरिका, ब्रिटेन, स्कॉटलैंड और थाईलैंड शामिल है. प्रावदा मीडिया पर इल्जाम है कि उसने एफसीआरए का उल्लंघन किया है और इसी वजह से उसे मिले दान का विश्लेषण किया गया।

अधिकांश ट्विटर हैंडल मध्य-पूर्वी देशों, पाकिस्तान से जुबैर का कर रहे समर्थन : दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस ने पाया है कि फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर की हिमायत में ट्वीट करने वाले ज्यादातर ट्विटर हैंडल मध्य-पूर्वी मुल्कों और पाकिस्तान के थे. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुबैर के उक्त ट्वीट के बाद, सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स बढ़ गए और वहीं से बहस और नफरत फैलाने का सिलसिला शुरू हो गया. 

Zee Salaam

Trending news