कोरोनिल दवा को लेकर बोले रामदेव, पूरे मुल्क में मिलेगी अब दवाई, नहीं है कोई तनाज़ा

उन्होंने कहा, "जांच से जुड़े हकायक मिनिस्ट्री ऑफ आयुष को सौंपे हैं. मिनिस्ट्री ऑफ आयुष ने हमारी कोशिशों की तारीफ की है. कोरोनिल पर अब कोई तनाज़ा नहीं है.

कोरोनिल दवा को लेकर बोले रामदेव, पूरे मुल्क में मिलेगी अब दवाई, नहीं है कोई तनाज़ा
फोटो बशुक्रिया ANI

नई दिल्ली: योग गुरू बाबा रामदेव ने आज मीडिया के सामने कोरोनिल दवा को लेकर पतंजलि का मौकफ रखा. उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ गलत प्रचार किया गया और बवंडर मचा गया है. कोरोनिल पर कानून के मुताबिक काम किया गया है. मिनिस्ट्री ऑफ आयुष ने हमारी कोशिशों की तारीफ की है. कोरोनिल पर अब कोई तनाज़ा नहीं है.

उन्होंने कहा, "जांच से जुड़े हकायक मिनिस्ट्री ऑफ आयुष को सौंपे हैं. मिनिस्ट्री ऑफ आयुष ने हमारी कोशिशों की तारीफ की है. कोरोनिल पर अब कोई तनाज़ा नहीं है. 7 दिन में कोरोना के 100 फीसद मरीज़ ठीक हुए. मुल्कभर में कोरोनिल दवा मिलेगी. कोरोनिल श्वासरि का लाइसेंस लिया. समाज को बीमारियों से पाक बनाना गुनाह है तो करूंगा. मेरी जात और मज़हब को लेकर के गंदा माहौल बनाने की कोशिश की गई. 

योग गुरू ने कहा कि ऐसा लगता है कि हिन्दुस्तान के अंदर योग आयुर्वेद का काम करना एक गुनाह हो और सैकड़ों जगह एफआईआर दर्ज हो गईं. जैसे किसी गद्दारिए वतन और दहशतगर्दी के खिलाफ दर्ज होती हैं. अभी तो हमने एक कोरोना के बारे में क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल का डाटा मुल्क के सामने रखा तो एक तूफान सा उठ गया. उन ड्रग माफिया, मल्टीनेशनल कंपनी माफिया, भारतीय और भारतीयता मुखालिफ ताकतों की जड़ें हिल गईं.

रामदेव ने आगे कहा, "हमारे पास आयुर्वेद ड्रग लाइसेंस है और कुछ लोग इसी पर कोहराम मचा रहे हैं कि आपने लाइसेंस क्या लिया है और ड्रग क्या बना रहे हैं. हमने जिन एक्सट्रैक्ट्स को लेकर के करोनिल और श्वसारी को तैयार किया है और इनको साथ-साथ दिया गया है. रजिस्ट्रेशन के लिए हमने रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस फॉलो किया और रिसर्च के लिए हमने रिसर्च का प्रोसेस फॉलो किया. हमने लाखों का ब्लड प्रेशर ऐसा ठीक किया कि दवा लेने की ज़रूरत ही नहीं."

उन्होंने कहा है कि कुछ लोग ज़रूर खुश हो रहे होंगे कि मिनिस्ट्री ऑफ आयुष ने कहा कि कोविड मैनेजमेंट के लिए पतंजलि ने जो काम किया उसको हम दुरुस्त कह रहे हैं. इसमें मैनेजमेंट लफ्ज़ का इस्तेमाल किया गया, ट्रीटमेंट का नहीं. लफ्ज़ों के मायाजाल में हम आयुर्वेद की हकीकत न तो दबने देंगे, न ही मिटने देंगे.

Zee Salaam Live TV