Balasore Train Accident: क्यों हुआ बालासोर ट्रेन हादसा; रेल मंत्री ने किया खुलासा
Advertisement

Balasore Train Accident: क्यों हुआ बालासोर ट्रेन हादसा; रेल मंत्री ने किया खुलासा

Balasore Train Accident: बालासोर में हुए भयानक ट्रेन हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि जो तीन ट्रेनें  दुर्घटना के शिकार हुए थे उसका पता चल चुका है. फाइनल रिपोर्ट जांच कमिश्नर सबमीट करेंगे.

Balasore Train Accident: क्यों हुआ बालासोर ट्रेन हादसा; रेल मंत्री ने किया खुलासा

Balasore Train Accident: बालासोर में हुए भयानक ट्रेन हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि जो तीन ट्रेनें  दुर्घटना के शिकार हुए थे उसका पता चल चुका है. उसके मूल कारणों का पता लगा लिया गया है. मंत्री वैष्णव ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि इस भयानक दुर्घटना की जांच पूरी हो चुकी है जल्द ही रेलवे सुरक्षा कमिश्नर अपना रिपोर्ट सौंपेंगे.  

इस मामले की जांच  रेलवे सुरक्षा कमिश्नर एएम चौधरी ने की है. और इसमें जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है. यह लेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ है.  फिलहाल मेरा ध्यान ट्रेन की बहाली को लेकर है.बाकी जांच रिपोर्ट आने दिजीए.

आपको बता दें कि हावड़ा से चेन्नई जाने वाली ट्रेन 1500 यात्रियों को लेकर के जा रही थी. कोरोमंडल एक्सप्रेस शुक्रवार रात ओडिशा बालासोर के बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन पर एक खड़ी मालगाड़ी से टकराने के कारण दुरघटनाग्रस्त हो गई. जिसमें 288 लोगों की मौत हो गई और 900 से ज्यादा यात्री घायल हो गए हैं. 

प्रथम दृश्या लगता  है कि गलत संकेत के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में प्रवेश कर जाता है उसी टैक पर कुछ मीटर की दूरी पर एक मालगाड़ी खड़ी रहती है जिससे जा टकराती है. रेलवे के अधिकारियों के अनुसार प्रारंभिक जांच में पता चलता है कि जिस लाइन पर दोनों ट्रेनें टकराईं हैं.वह लूप लाइन में जोने से हुई है. 

ये 10 खाने हैं शादी शुदा पुरुषों के लिए वर्दान

जांच रिपोर्ट में चार अधिकारियों ने बताया कि हमलोगों ने जांच के दौरान पाया कि सिग्नल मेन लाईन के लिए दिया गया था लेकिन ट्रेन 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में प्रवेश कर गई. जिसके कारण लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से जा टकराई जिसके कारण इतनी बड़ी दुर्घटना घटी.

बाकी का रिपोर्ट रेलवे सुरक्षा आयुक्त द्वारा विस्तृत तकनीकी जांच के बाद ही निर्धारित किया जाएगा कि दुर्घटना का सही कारण क्या है. केंद्रीय रेल मंत्रालय ने पहले ही इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

Trending news