मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद है दूध और छुहारा, मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे
Advertisement

मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद है दूध और छुहारा, मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे

छुहारा (Dry Dates) मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. छुहारे का दूध के साथ इस्तेमाल खाने से न सिर्फ मर्दों का स्टेमिना बढ़ है, बल्कि यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है.

मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद है दूध और छुहारा, मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे

नई दिल्ली: आज हम आपको दूध और छुहारे (milk Dry Dates) के फायदे बताने जा रहे हैं. जो किसी भी पुरूष के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. छुहारा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप हर रोज दूध में छुहारा उबालकर उसका इस्तेमाल करते हैं तो कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. 

गर्भवती महिला के लिए फरिश्ते बने फौजी, भारी बर्फबारी में 2KM पैदल चलकर पहुंचाया अस्पताल

स्टेमिना बढ़ाता है छुहारा 
छुहारा (Dry Dates) मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. छुहारे का दूध के साथ इस्तेमाल खाने से न सिर्फ मर्दों का स्टेमिना बढ़ है, बल्कि यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. दरअसल छुहारे में एमिनो एसिड पाया जाता है, जो मर्दों के स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए मर्द अगर दूध में उबालकर इसका इस्तेमाल करते हैं तो शरीर को इसका काफी फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें: दो दुल्हनों के साथ एक ही शख्स ने लिए सात फेरे, शादी के कार्ड पर भी छपवाया दोनों का नाम

वजन बढ़ाता है
अगर आप बॉडीबिल्डिंग का भी शौक रखते हैं तो दूध के साथ छुहारा इसके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. जो वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रगान के दौरान रोते दिखे सिराज, पूर्व क्रिकेटर ने कहा- देश के लिए खेलने से बेहतर कुछ नहीं

अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद 
अगर आप रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो भी आपके लिए छुहारा और दूध बहुत फायदेमंद होगा. दूध और छुहारे का एक साथ इस्तेमाल करने से रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा के मरीजों के लिए दूध और छुहारे बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें:अजब-गजब: लोगों ने डॉग और डॉगी की करवाई शादी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

एनीमिया से बचाता है (Anemia)
छुहारा और दूध का एक साथ इस्तेमाल आपको एनीमिया की बीमारी से भी दूर रख सकता है. क्योंकि एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस हालत में शरीर में खून की कमी हो जाती है और थकावट भी महसूस होती है. छुहारे में मौजूद आयरन की मात्रा खून को बनाने में मददगार साबित होती है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को छुहारे का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

​शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
दूध और छुहारे, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका खाएं करें.

डिस्क्लेमर: यह खबर सामान्य ज्ञान से लिखी गयी है. किसी भी चीज के लिए इस्तेमाल से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news